टिहरी गढवाल की बेटी अनीता चौहान ने पटवारी , फॉरेस्ट गार्ड ,कनिष्ठ सहायक समेत तीन परीक्षाये की एक साथ उत्तीर्ण , पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर।

टिहरी गढ़वाल:-

Uttam Singh

हौसले अगर बुलंद हों तो सफलता एक दिन कदम चूमती है यहां सिद्ध किया टिहरी गढ़वाल की गजा निवासी अनीता चौहान ने जिन्होने उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग द्वारा कुछ दिन पूर्व घोषित किये गये पटवारी/लेखपाल भर्ती परीक्षा के परिणामों में जहां राज्य के कई युवाओं ने सफलता हासिल की।

वहीं इन्हीं के बीच एक होनहार बेटी ऐसी भी हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत एवं लगन से एक नहीं दो नहीं बल्कि तीन सरकारी नौकरी की परीक्षाएं उत्तीर्ण की है। जी हा हम बात कर रहे हैं मूल रूप से उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले के चंबा ब्लॉक के गजा निवासी अनीता चौहान की जिन्होंने पटवारी भर्ती परीक्षा के साथ ही फॉरेस्ट गार्ड तथा कनिष्ठ सहायक की परीक्षा भी उत्तीर्ण की है।


आपको बता दें कि अनीता के पिता राजेंद्र चौहान जहां गाड़ी चालक का कार्य करते हैं वही उनकी माता एक कुशल गृहिणी हैं। अनीता की प्रारंभिक शिक्षा जीआईसी इंटर कॉलेज गजा टिहरी गढ़वाल से तथा इसके पश्चात श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूर्ण की है।


उन्होंने बताया कि वह एक सामान्य परिवार से आती हैं। उनके माता-पिता ने काफी संघर्ष करके उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया है। उनकी माता ने पशुपालन करके उन्हें कोचिंग के लिए देहरादून भेजा। अनीता बताती हैं कि वह प्रतिदिन 8 से 9 घंटे पढ़ाई करती थी। अनीता का कहना है कि उनका संघर्ष आगे भी जारी रहेगा।

अनीता ने कहा कि यदि आप मेहनत करने के बाद भी असफल होते हैं तो बिल्कुल भी हौसला ना खोये | आप अपनी मेहनत जारी रहें| एक दिन आप जरूर सफल होंगे। हमारे पहाड़ की ऐसी बेटियां अन्य युवाओं के लिए भी एक बड़ी प्रेरणा स्रोत है | जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर 3 सरकारी परीक्षाएं उत्तीर्ण कर ना सिर्फ अपने माता-पिता का नाम रोशन किया बल्कि पूरे जिले का मान भी बढ़ाया है। अनीता अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देती हैं | जिन्होंने हर कदम कदम पर उन्हें इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सहयोग दिया।