राज्य आंदोलनकारी जेपी पांडे की प्रतिमा का लोकार्पण

हरिद्वार

उत्तराखंड आंदोलन के शीर्ष नेता व हरिद्वार जोड़ो आंदोलन के महानायक जेपी पांडे की स्मृति में आज हरिद्वार में भभूत वाला बाग से भगत सिंह चौक को जोड़ने वाली उसे सड़क का नाम जेपी पांडे मार्ग के रूप में लोकाणर्प किया गया, जो सड़क स्वर्गीय जेपी पांडे के आवास को भगत सिंह चौक से जोड़ती है।

इस मौके पर उत्तराखंड कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और पूर्व मंत्री वीरेंद्र प्रताप ने स्वर्गीय जेपी पांडे का उत्तराखंड आंदोलन में ऐतिहासिक योगदान का स्मरण करते हुए कहा कि वह संघर्षों के मामले में बेजोड थे और हरिद्वार के उत्तराखंड में विलय को लेकर उन्होंने लंबी लड़ाई लड़ी ।

धीरेंद्र प्रताप ने कहा कि आज जो हरिद्वार उत्तराखंड के नक्शे में सबजबाग दिखाई देता है उसका किसी को श्रेय है तो स्वर्गीय जेपी पांडे को है और उसमें स्वर्गीय मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी ने भी चार चांद लगाए । इस मौके पर मेयर अनीता शर्मा ने कहा कि वह सड़क का आज लोकार्पण कर रही है और जल्द ही सड़क पर और ढंग से जेपी पांडे मार्ग का न केवल बोर्ड लगाया जाएगा बल्कि सड़क को पेड़ पौधों से सजीत किया जाएगा। उन्होंने जेपी पांडे को उत्तराखंड का अमर नेता बताया ।

इस मौके पर अनेक लोगों ने अपने संबोधन में स्वर्गीय जेपी पांडे को जो झूझारू योद्धा बताया और उनके असामयिक निधन को हरिद्वार की त्रासदी बताया

इस मौके पर धीरेंद्र प्रताप ने उनकी याद में मुट्ठी बंद करके हाथ उठाकर लोगों से संकल्प दिलवाया कि जब तक स्वर्गीय जेपी पांडे के सपनों के अनुरूप उत्तराखंड राज्य नहीं बन जाता हम अपना संघर्ष जारी रखेंगे।


उन्होंने कहा कि गैरसेंण को स्थाई राजधानी बनाना हम लोगों का बड़ा सपना रहा है यही नहीं राज्य आंदोलनकारी का
चीनीकरण ,उत्तराखंड में नया भू कानून लाया जाना उत्तराखंड में लोकायुक्त की नियुक्ति जैसे तमाम सवालों को लेकर तमाम राज्य आंदोलनकारी ने मुट्ठी तान कर संकल्प लिया कि वे जेपी पांडे के सपनों को पूरा करने के लिए आगे भी लड़ाई लड़ते रहेंगे

इस मौके पर स्वर्गीय जेपी पांडे के धर्मपत्नी और चिन्हित राज्य आंदोलनकारी संयुक्त समिति की केंद्रीय संरक्षक कमला पांडे ने स्वर्गीय पांडे के योगदान को अविस्मरणीय बताया और पूर्व मत्री धीरेंद्र प्रताप और मेयर अनीता शर्मा का इस बात के लिए आभार व्यक्त किया उन्होंने उनके कृतयों को याद रखा और उनकी याद में एक सड़क के निर्माण को एक सपना जीवनत किया ।
उन्होंने स्वर्गीय जेपी पांडे के अचानक परलोक चले जाने को एक दुख का कार्य बताया और कहा कि आज ऐसा लगता नहीं की हरिद्वार के आम जन की कोई आवाज उठाने वाला व्यक्ति जनता के बीच में बचा है धीरेंद्र प्रताप ने इस समय यह भी कहा कि कांग्रेस की जब भी सरकार आएगी पांडे जी के परिवार को एक व्यक्ति को उत्तराखंड सरकार में मंत्री पद से नवाजा जाएगा ।
इसके बारे में उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत है आश्वासन दिया है |

इस कार्यक्रम के बाद मिष्ठान वितरण किया गया और जेपी पांडे अमर रहे थे तारों से आसमान गूंज उठा इस मौके पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस के संयुक्त सचिव जितेंद्र गौड़ पांडे अरविंद सहयोगी सतीश कुमार जैन सुरेंद्र सैनी रविंद्र कुमार अनिल कुमार उनके सुपुत्र दुर्गेश पांडे भगवान जोशी उनकी बेटी पूजा पांडे उनके मित्र राजेश कुमार प्रमुख महिला आंदोलनकारी राधा बिष्ट वंदना शुक्ला आशुतोष शुक्ला बसंती पटवाल कमला ढोंडियाल समेत अनेक लोग मौजूद थे |

इस मौके पर चिन्हित राज्य आंदोलनकारी संयुक्त समिति की महिला शाखा की अध्यक्ष सावित्री नेगी ने अपने संबोधन में स्वर्गीय जेपी पांडे के योगदान को ऐतिहासिक बताया और कहा वह महान संगठन करता थे और उन जैसा तेजस्वी नेता अब उत्तराखंड में ढूंढने से भी नहीं मिलता उन्होंने कहा उनके जाने से राज्य आंदोलनकारी की आवाज कमजोर हुई है |

बाद में स्वर्गीय पांडे की याद में सड़क के उद्घाटन के मौके पर खुशी व्यक्त करते हुए जहां लड्डू बांटे गए वहीं आंदोलनकारी ने संकल्प लिया कि वह राज्य आंदोलनकारी को सपने को पूरा करने के लिए आगे भी संघर्ष जारी रखेंगे। समारोह की अध्यक्षता सुरेंद्र सैनी ने की और धन्यवाद स्वरूप लोगों के आने पर आभार जताया।।