थराली में पिंडर नदी पर बना मोटर पुल क्षतिग्रस्त, भारी वाहनों का आवागमन ठप।


सुभाष पिमोली

थराली।

थराली – देवाल मोटर मार्ग पर थराली में पिंडर नदी पर बना मोटर पुल मैं दरार पड़ने से क्षतिग्रस्त हो गया है ,जिस कारण प्रशासन ने भारी वाहनों की आवाजाही के लिए पूर्ण रूप से बंद कर दिया है । लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों ने इसका कारण पुल पर हो रही ओवरलोडिंग बताया है।


गौरतलब है कि थराली मुख्य बाजार में स्थित मोटर पुल 2013 की आपदा में क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसका मरम्मत कार्य भी कर दिया था और विभाग द्वारा बड़े वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन समय गुजरता गया और विभाग की लापरवाही के कारण बड़े वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई वर्तमान में जहां कदर नदी पर तीन जगह पर ही खनन का कार्य चल रहा है जिससे भारी बालू से लदे भारी वाहनों का आवागमन अधिक होने के कारण बुधवार देर सायं मोटर पुल पर दरारें पड़ गई ।

जिस कारण पुलिस प्रशासन तथा लोक निर्माण विभाग हरकत में आया और अग्रिम आदेशों तक पुल पर भारी वाहनों के आवागमन पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। विदित है कि थराली -देवाल को जोड़ने वाला मोटर पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने से देवाल जाने वाले यात्रियों को ग्वालदम – नंदकेसरी होकर लंबी दूरी तय कर जाना पड़ेगा।

सहयोग ही था कि लोगों ने पुल में दरार को देख लिया नहीं तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता था ।स्थाई व्यापारी प्रेम बुटोला, व्यापार संघ अध्यक्ष संदीप रावत का कहना है कि जनप्रतिनिधियों और विभाग की लापरवाही के कारण पुल में पुनः दरार पड़ गई है उनका कहना था कि जब तक पुल की मरमत नहीं हो जाती तब तक भारी वाहनों के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया जाना चाहिए ।


लोनिवि के अधिशासी अभियंता सुरेंद्र सिंह रावत का कहना है कि पुल पर छमता से अधिक वाहनों का आवागमन हो रहा था,जिसके लिए प्रशासन को 23 मई को अवगत करा दिता गया था,चेतावनी के रूप में पल पर बोर्ड भी लगाया गया था। अब इसके छतिग्रस्त पैनल को ठीक किये जाने तक भारी यातायात पर रोक लगाई गई है।