अवैध लकड़ी कटान की सूचना पर मौके पर पहुंचे एसडीएम, नायब तहसीलदार तथा वन क्षेत्राधिकारी

खटीमा जनपद ऊधम सिंह नगर

अशोक सरकार

जनपद ऊधम सिंह नगर में खटीमा भारत नेपाल सीमा स्थित नारायण नगर व खेलड़िया गांव के मध्य जंगल के किनारे किसी लकड़ी तस्कर द्वारा वन विभाग के यूके लिप्टस के पेड़ों को अवैध रूप से काटे जाने की ग्रामीणों द्वारा दी गई |

सूचना पर खटीमा एसडीएम रविंद्र बिष्ट, खटीमा नायब तहसीलदार विरेंद्र सिंह सजवाण तथा खटीमा वन क्षेत्राधिकारी महेश चंद्र जोशी ने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया। मौके पर एक सूखे यूके लिप्टस पेड़ के गिल्टे पाये गये जिसको वन क्षेत्राधिकारी महेश चंद्र जोशी के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने अपने कब्जे में ले लिया।

वही मौके पर पहुंचे एसडीएम रविंद्र बिष्ट तथा वन क्षेत्राधिकारी महेश चंद्र जोशी को ग्रामीणों ने बताया कि वन विभाग के कर्मचारी जीत प्रकाश तथा वन तस्करों की मिलीभगत से जंगल की लकड़ी को अवैध रूप से कटान कर नेपाल सहित अन्यत्र बेचा जा रहा है जिसमें सरकार को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचाया जा रहा है।

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि स्थानीय वन कर्मचारियों को अवैध कटान रोकने से मना करने पर झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी देते हैं। साथ ही ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया कि शव दाह संस्कार के समय लकड़ी की आवश्यकता पड़ने पर तथा जलौनी लकड़ी लाने पर स्थानीय वन कर्मचारी पैसे की वसूली करते हैं और वहीं मनमाने तरीके से अवैध कटान कर तस्करों से सांठगांठ कर लकड़ी को बेचने का काम करते हैं।

मौके पर पहुंचे एसडीएम रविंद्र बिष्ट तथा वन क्षेत्राधिकारी महेश चंद्र जोशी ने बताया कि जांच के बाद जो भी तथ्य आएंगे उसके अनुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि जो भी इस मामले में संलिप्त होगा उसके खिलाफ वन अधिनियम के तहत नियमानुसार विधिक कार्रवाई की जाएगी।