राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तरकाशी में न्याय पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।

उत्तरकाशी जनपद में राज्य स्थापना के अवसर पर न्याय पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिता का शुभारम्भ जनपद सभी 36 में से 26 न्याय पंचायतों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा बुधवार को किया गया। इसी अवसर पर भटवाड़ी विकासखण्ड की न्याय पंचायत जोशियाड़ा की मनेरा स्टेडियम में आयोजित अण्डर 14 एवं 17 आयुवर्ग के बालक बालिकओं की खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व राज्यपाल महाराष्ट्र एवं पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड सरकार भगत सिंह कोशियारी एवं क्षेत्रीय विधायक सुरेश चैहान ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर विभिन्न विद्यायल के छात्र-छात्राओं के द्वारा रंगारग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड सरकार एवं पूर्व राज्यपाल महाराष्ट्र भगत सिंह कोशियारी ने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिता में जाकर वह नौजवान किसी प्रशिक्षक को अपना गुरू स्वीकार करता है तो जो उसके अंदर शिष्टाचार एवं अनुशासन को भरते है, शारीरिक और मानसिक मजबूती से उसके भीतर आत्म विश्वास आता है और आगे जाकर वह देश एक जिम्मेदार नागरिक बनता है। खेल महाकुम्भ का आयोजन सरकार की खेलों के प्रति समपर्ण का परिणाम है।

उन्होंने कहा कि यह मंच अपनी प्रतिभा को दिखाने का है जिसका सभी को लाभ उठाना चाहिए। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक सुरेश चैहान ने कहा कि राज्य सरकार विगत वर्षों के भांति इस वर्ष भी ग्रामीण आंचलों में छुपी प्रतिभाओं को निखारने के लिए खेल महाकुम्भ का आयोजन कर रही है।

उन्होंने कहा कि जीवन में खेल व नीति दोनों का बड़ा योगदान है इसलिए हमारे भारत की गुरू शिष्या परम्परा में दोनों का ही समायोजन था जहां न केखल शिष्यों में ज्ञान का आदान-प्रदान था बल्कि शारीरिक सौष्ठव एवं क्रियाशीलता के लिए खेलों का उद्यम भी जिया जाता था। जीवन में धैर्य और अनुशासन से ही व्यक्ति सफल हो पाता है, और खेलों में भी धैर्य और अनुशासन ही जीत की पूंजी है।

उन्होंने कहा कि आज स्थापना दिवस के शुभअवसर पर जनपद की सभी 26 न्याय पंचायतों में खेलकूद प्रतियोगिता का शुरम्भ किया गया है।

उधर भटवाड़ी विकासखण्ड की न्याय पंचायत मुस्टिकसौड़ की राजकीय इण्टर कालेज मुस्टिकसौड़ में आयोजित अण्डर 17 आयुवर्ग की बालकों की 100 मीटर दौड़ मंे वासुदेव राणा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि बालिका वर्ग में दीक्षा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वही न्याय पंचायत जोशियाड़ा की अण्डर 14 आयुवर्ग की बालिकाओं की 600 मीटर दौड़ में आभा बिष्ट ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वही अण्डर 17 बालक वर्ग की 400 मीटर दौड़ में विनय गुसांई तथा बालिका वर्ग में अंशिका राणा ने बाजी मारी। उ

धर डुण्डा विकासखण्ड की नाकुरी न्याय पंचायत राजकीय इण्टर कालेज वीरपुर डुण्डा में आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता के अण्डर 17 बालक वर्ग की 100 मीटर दौड़ में अनिकेत सोनी जबकि बालिका वर्ग में ऋषिता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं पीपली न्याय पंचायत की राजकीय इण्टर कालेज थाती धनारी में आयोजि खेलकूद प्रतियोगिता के अण्डर 17 बालक वर्ग की 100 मीटर दौड़ में तेजपाल तथा बालिकावर्ग में स्नेहा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

जबकि न्याय पंचायत बड़ेथी की राजकीय इण्टर कालेम मातली में आयोजित अण्डर 14 आयुवर्ग की 600 मीटर बालिका दौड़ में आरूसी कलूड़ा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया न्याय पंचायत बड़ेथी की खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ खण्ड शिक्षा अधिकारी डुण्डा हर्षा रावत ने किया। मोरी विकासखण्ड की नानई न्याय पंचायत की राजकीय इण्टर कालेज मोरी में आयोजि खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ क्षेत्रीय विधायक पुरोला दुर्गेश्वर लाल ने किया। खेलकूद प्रतियोगिता के विजेता खिलाड़ियों एवं मार्च में पास्ट में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले दल को मुख्य अतिथि के हाथों पुरस्कार दिया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला, मुख्य विकासखण्ड अधिकारी गौरव कुमार, अध्यक्ष नगर पालिका रमेश सेमवाल, प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत, खण्ड विकास अधिकारी भटवाड़ी अमित मंमगांई, युवा कल्याण अधिकारी विजयप्रताप भण्डारी, जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी सतेन्द्र राणा, प्रदेश संयोजक गंगा विचार मंच, विक्रम सिंह रावत अध्यक्ष सहकारी बैंक उत्तरकाशी, सभासद अजीत गुसांई भी मौजूद रहे।