बैंक सखी योजना से महिलाएं होगी आत्मनिर्भर, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान उत्तरकाशी ने आयोजित किया 6 दिवसीय बैंक सखी प्रशिक्षण कार्यक्रम

मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।

खबर उत्तरकाशी से है जहां पर भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा बैंक सखी योजना का 6 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।


भारत सरकार की महत्वाकांक्षी One GP One BC बैंक सखी योजना के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ बुधवार दिनांक 1 नवंबर को ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक हृदय कमल ने दीप प्रज्वलित कर किया। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक सखी को प्रशिक्षित कर कारोबार प्रतिनिधि बी सी के रूप में नियुक्त किया जाएगा जिससे बैंकिंग सुविधा में समाज के प्रत्येक वर्ग व दूरस्थ क्षेत्रों में रह रहे लोगों को सुगमता मिलेगी।


जिला अग्रणी बैंक के प्रबंधक राजीव कुमार ने सभी प्रशिक्षार्थियों को बैकिंग की जमा व ऋण तथा बैंकों द्वारा चलाई जाने वाली सामाजिक योजनाओं, वित्तीय साक्षरता आदि विषय पर विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम का समापन मुख्य अतिथि परियोजना निदेशक रमेश चंद्रा ने किया।

परियोजना निदेशक डी०आर०डी०ए० रमेश चंद्रा ने कहा कि सभी प्रशिक्षणार्थी यदि लग्न से कार्य करें तो यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होगी और हमारे सभी गांव/प्रत्येक परिवार बैंकिंग सेवाओं से जुड़े जाएंगे। इस प्रशिक्षण के समन्वयक जगत सिंह राणा ने बताया कि प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद इन्स्टीट्यूट ऑफ़ बैंक फाइनेंस (IiIBF) द्वारा प्रशिक्षणार्थियों की परीक्षा भी कराई गई।


इस अवसर पर बी सी सखी के समन्वयक कमल नौटियाल व आरसेटी के समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।