ब्लॉक स्तरीय विज्ञान महोत्सव में बिरजा इंटर कॉलेज का दबदबा

मनमोहन भट्ट,

चिन्यालीसौड/उत्तरकाशी।

ब्लॉक स्तरीय विज्ञान महोत्सव में नन्हें वैज्ञानिकों ने विज्ञान मॉडल्स के जरिए भविष्य के प्रति अपनी सोच को दर्शाया। ये विज्ञान महोत्सव तीन श्रेणियों में आयोजित किया गया था। इसमें ड्रामा, विज्ञान प्रदर्शिनी तथा क्विज प्रतियोगिता हुई।


शुक्रवार को राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज चिन्यालीसौड़ में ब्लॉक स्तरीय विज्ञान महोत्सव का समापन खंड शिक्षा अधिकारी गब्बर सिंह नेगी व प्रधानाचार्य रमेश कोहली ने मां सरस्वती के चित्र के समीप दीप प्रज्ज्वलित कर किया। खंड शिक्षा अधिकारी ने विद्यार्थियों से बेहतर प्रदर्शन का आह्वान किया। सीनियर वर्ग में समाज के लिए विज्ञान व प्रौद्योगिकी विषय पर हुई प्रतियोगिता में बिरजा इंटर कॉलेज से सानिध्य रामढ़ प्रथम राजकीय बालिका इंटर कॉलेज चिन्यालीसौड़ से कुमारी नेहा द्वितीय राजकीय इंटर कॉलेज चिन्यालीसौर से सुशांत पवार तृतीया स्थान पर रहे।


संचार एवं परिवहन उप विषय पर बिरजा इंटर कॉलेज से विपुल डालमिया प्रथम बिरजा इंटर कॉलेज की ही कृष्ण भट्ट द्वितीय व राजकीय इंटर कॉलेज बल्लड़ोगी की रिशिपाल तृतीय स्थान पर रहे.उपविषय पर्यावरण के लिए जीवन शैली में राजकीय इंटर कॉलेज कोटधार का अंकित नौटियाल प्रथम बिरजा इंटर कॉलेज की दिव्या भट्ट द्वितीय राजकीय इंटर कॉलेज बड़ीथी की संजना परिहार तृतीय स्थान पर रहे |


जूनियर वर्ग के उप विषय स्वास्थ्य में बिरजा इंटर कॉलेज की स्नेहा पवार प्रथम बिरजा इंटर कॉलेज की ही अंजलि बहुगुणा द्वितीय स्थान पर रहे।


पर्यावरण के लिए जीवन शैली अप विषय पर बिरजा इंटर कॉलेज के धवल जोशी व बिरजा इंटर कॉलेज की ही प्रिंस परमार द्वितीय स्थान पर रहे. कृषि उप विषय पर बिरजा इंटर कॉलेज की आरुषि नौटियाल प्रथम वह बालिका इंटर कॉलेज चिन्नरी की भारतीय द्वितीय स्थान पर रही |


इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी ने बच्चों को आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। पुराने समय और आज के समय को देखकर उन्हें काफी अच्छा महसूस हो रहा है। उन्होंने कहा कि हिंदी मीडियम स्कूलों के बच्चे किसी भी क्षेत्र में कांवेंट स्कूलों से कम नहीं। ये नन्हें वैज्ञानिकों ने साबित किया है। वहीं विज्ञान समन्वयक प्यारेलाल विश्वकर्मा ने बताया कि इस ब्लॉक स्तरीय विज्ञान महोत्सव में ब्लॉक के अधिकांश विद्यालयों के 100 बाल वैज्ञानिक ने प्रतिभाग किया। उन्होंने बताया कि ये महोत्सव तीन चरणों में हो रहा है। इसमें विज्ञान प्रदर्शनी, क्विज एवं विज्ञान ड्रामा है। उन्होंने बताया कि इसमें विजेता टीमें जिले में होने वाले विज्ञान महोत्सव में प्रतिभाग करेंगी।


इस मौक़े पर प्रधानाचार्य रमेश लाल कोहली प्यारेलाल विश्वकर्मा जयप्रकाश नौटियाल अनुराग भंडारी रुचि मैठानी दीपशिखा नौटियाल आशीष भट्ट आदि उपस्थित रहे.