मुहिम उदयन के तहत भटवाडी में जन जागरूकता शिविर आयोजित, नशे से दूर रहकर युवा अपने कैरियर पर करें फोकस-एसपी


मनमोहन भट्ट,

भटवाड़ी/उत्तरकाशी



खबर उत्तरकाशी से है जहां पर मुहिम ‘उदयन’ को आगे बढाते हुए शुक्रवार को अर्पण यदुवंशी एस०पी० उत्तरकाशी द्वारा अटल उत्कृष्ट शहीद विपिन शाह राजकीय इण्टर कॉलेज भटवाडी में जनजागरुकता शिविर आयोजित कर छात्र-छात्राओं एवं गांव के सम्भ्रांत नागरिकों को नशे के दुष्प्रभाव के साथ-साथ साईबर अपराध, महिला अपराध, ट्रैफिक नियम व अन्य सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरुक किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ एस०पी० द्वारा दीप प्रज्जलित कर किया गया।


एस०पी० उत्तरकाशी द्वारा कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये छात्र-छात्राओं एवं आगन्तुक सम्भ्रान्त नागरिको को बताया गया कि वर्तमान परिवेश में नशे का दुष्प्रचलन लगातार बढता जा रहा है, आये दिन युवा नशे के चपेट मे आकर अपना जीवन बर्बाद कर रहे हैं।

ज्यादातर युवा वर्ग ही नशे का शिकार हो रहे हैं जो कि बेहद गम्भीर समस्या है, युवा हमारे समाज की मुख्य कड़ी है, नशा व्यक्ति को शारीरिक,मानसिक व आर्थिक हर प्रकार से आघात करता है, नशे के चपेट मे आने से व्यक्ति अपना सब कुछ दांव पर लगाकर अपना भविष्य और जीवन बर्बाद कर देता है, नशे से हमें बहुत दूर रहना है तथा अपना पूरा फोकस अपने कैरियर पर करना है।

उनके द्वारा बताया गया कि 15 से 20 वर्ष के बीच ही युवा तय करता है कि उसे जीवन मे क्या करना है और क्या नहीं, इसी उम्र में बच्चे बिगडते भी हैं और अपना भविष्य भी तय करते हैं। गलत संगत से अपने आप को बचाए रखना है, गलत संगत से युवा गलत दिशा में भटक जाते हैं।


कार्यक्रम में उनके द्वारा दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में उगायी जाने वाली प्रतिबंधित भांग/अफीम की खेती के बारे में लोगों को जागरुक करते हुये बताया कि भांग से तैयार होने वाले चरस/अफीम से युवा पीढी खोखली हो रही है, युवाओं को इस नशीले पदार्थ की लत लगने से वह इसके आदी हो रहे हैं और अपने जीवन व कैरियर को तबाह कर रहे है, भांग व अफीम की खेती पूर्णतः प्रतिबंधित है, इस तरह की प्रतिबंधित भांग/अफीम की खेती कर नशे को बढावा देने के साथ-साथ स्वयं को तथा अपने पूरे गांव को भी नशे की ओर धकेल रहे हैं।


अवैध रुप से उगाई गयी भांग/अफीम की खेती को नष्ट कर आमजन को नशे से दूर रखने हेतु उत्तरकाशी पुलिस का अभियान चलाया हुआ है जिसके तहत हमारी टीमों द्वारा दूर-दराज के गांवों में जाकर इस तरह की प्रतिबंधित खेती को नष्ट किया जा रहा है।


एसपी द्वारा सभी को उत्तरकाशी पुलिस द्वारा नशे के अवैध कारोबार पर रोकथाम हेतु हेल्पलाईन नं- 7455991223 जानकारी देते हुये नशे के अवैध कारोबार की सूचना उक्त हेल्पलाईन नं0 पर देने हेतु बताया गया इसके साथ ही सभी छात्र/छात्राओं को महिला अपराध, बाल अपराध,साइबर अपराध एवं ट्रैफिक नियमों की जानकारी भी साझा की गई।


कार्यक्रम में SHO मनेरी अजय सिंह व म0उ0नि0 गीता प्रभारी महिला काउंसलिंग सेल द्वारा भी सभी को महिला अपराध, बाल अपराध, उत्तराखंड पुलिस एप आदि के बारे में विस्तृत जानकारी देकर जागरूक किया गया।


कार्यक्रम में प्रधानाचार्य बलवीर लाल शाह, प्रतिसार निरीक्षक जनक सिंह पंवार, प्रभारी निरीक्षक मनेरी अजय सिंह, निरीक्षक अभिसूचना इकाई वृजमोहन गुसांई, म०उ०नि० गीता, उ०नि० निखिल देव चौधरी,अध्यापकगण सहित ग्राम प्रधान, ग्राम प्रहरी वन विभाग के अधिकारी कर्मगण व अन्य सम्भ्रान्त नागरिक मौजूद रहे।