खटीमा के ब्लॉक सभागार में मेरी माटी मेरा देश को लेकर हुआ भव्य कार्यक्रम

खटीमा जनपद ऊधम सिंह नगर

अशोक सरकार

ख़बर जनपद ऊधम सिंह नगर के खटीमा से है जहां ब्लॉक सभागार में आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान मेरी माटी मेरा देश के अंतर्गत माटी का नमन वीरों का वंदन को लेकर भव्य कार्यक्रम किया गया।

जहां सशस्त्र सीमा बल 57 वाहिनी के डिप्टी कमांडेंट अनुराग जो मुख्य अतिथि, मंडी अध्यक्ष नंदन सिंह खड़ायत, ब्लॉक प्रमुख रंजीत सिंह नामधारी, अध्यक्ष पूर्व सैनिक संगठन गंभीर सिंह धामी बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहे वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य किसान आयोग के उपाध्यक्ष राजपाल सिंह ने किया।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता के चित्र के सम्मुख द्वीप प्रचलित कर किया गया। एक तरफ कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने स्थानीय थारू लोक कला सांस्कृतिक समिति व सशस्त्र सीमा बल के जवानों द्वारा पारंपरिक वेशभूषा में विभिन्न प्रकार के कलाओं को प्रस्तुत किया।

इस दौरान देश की आजादी और सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों को नमन किया, साथ ही शहीदों के परिजनों और स्वतंत्रता सेनानियों को अतिथियों द्वारा शाॅल ओढ़ाकर कर तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में खटीमा के विभिन्न क्षेत्रों से विभिन्न संगठनों की महिलाओं द्वारा शहीदों के आंगन से कलश में लाई गई मिट्टी को मिलाकर एक ही कलश में रखा गया। जिसको देहरादून भेजने के बाद दिल्ली भेजा जाएगा।

जहां देश के कोने-कोने से 7500 कलशों में आई मिट्टी से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के समीप अमृत वाटिका का निर्माण करना है जो की एक भारत श्रेष्ठ भारत का भव्य प्रतीक बन सकेगा ।