पुरोला विधायक व उत्तरकाशी डीएम ने दीप प्रज्वलित कर किया आकांक्षी ब्लांक कार्यक्रम का शुभारंभ

मनमोहन भट्ट,

मोरी/उत्तरकाशी।

आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम(एबीपी) के संकल्प सप्ताह के तहत मोरी ब्लॉक मुख्यालय में आयोजित पोषण मेले का पुरोला विधायक दुर्गेश्वर लाल एवं उत्तरकाशी जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इस मौके पर शिशुओं का अन्नप्रासन्न संस्कार और की गोद भराई की रस्म आयोजित कर बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं के पोषण से जुड़े कार्यक्रमों को पूरी शिद्दत से कार्यान्वित करने और पोषण के लिए तय मापदण्डों पर ब्लॉक का प्रदर्शन सुधारने के लिए एकजुट होकर काम करने का संकल्प व्यक्त किया गया।


एबीपी के संकल्प सप्ताह के आयोजनों की श्रृंखला में दूसरे दिन पोषण मेले का आयोजन ब्लॉक सभागार मोरी में किया गया। मेले में ब्लॉक के दूरदराज क्षेत्रो की महिलाएं और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों ने भाग लिया। इस मौके पर कुपोषण और इससे बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी देने के साथ ही कुपोषण से निपटने के तौर तरीकों ओर पोषण के लिए सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई।


कार्यक्रम में जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने कहा कि एबीपी कार्यक्रम में स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण,खेती बागवानी तथा बुनियादी सुविधाओं और अवस्थापनाओं के मामले में तय 40 सूचकांकों के पैमाने पर ब्लॉक के विकास का खाका तैयार किया गया। भारत सरकार की पहल पर शुरू किए गए इस कार्यक्रम में महिलाओं और बच्चों के पोषण पर भी विशेष महत्व दिया गया है। स्वस्थ और सशक्त भविष्य के लिए मां और बच्चे के बेहतर पोषण पर ध्यान दिया जाना अत्यावश्यक है।

मोरी ब्लॉक में बच्चों और महिलाओं के पोषण के मामले में काफी काम किया जाना है। लिहाजा बाल विकास विभाग और आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों को इस मोर्चे पर नियमित तौर पर जमकर काम करना होगा। इसमें लापरवाही या शिथिलता को कतई बरदाश्त नहीं किया जाएगा। इस काम में स्वास्थ्य विभाग भी पूरा सहयोग देगा और जरूरत पड़ने पर अन्य विभागों को भी इस काम में जुटाया जाएगा। उन्होंने नियमित रूप से पुष्टाहार वितरित करने और पोषण से संबंधित ब्यौरों को पोर्टल पर अपडेट करने की भी हिदायत दी।


इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक दुर्गेश्वर लाल ने एबीपी कार्यक्रम के लिए मोरी ब्लॉक के चयन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इससे साबित होता है कि भारत सरकार दूरदराज के पिछडे़ क्षेत्रों का भी पूरा ध्यान रख रही है। उन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही ब्लॉक के तमाम जन-प्रतिनिधियों व क्षेत्रीय जनता से एकजुट हो काम करने की अपील की।


कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख मोरी बचन सिंह पंवार, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास यशोदा बिष्ट, खंड विकास अधिकारी शशि भूषण बिंजोला आदि ने अपने विचार रखते हुए एबीपी कार्यक्रम तथा पोषण से जुड़ी जानकारियां दी। कार्यक्रम का संचालन पुष्पेन्द्र त्यागी ने किया।