चंपावत राजमार्ग पर गुलदार ने फिर किया हमला


टनकपुर जिला चंपावत
अशोक सरकार

चंपावत जनपद के सूखीढांग क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्कूटी से जा रहे राहगीरों पर एक बार फिर किया गुलदार ने हमला। सूखीढांग क्षेत्र निवासी पान सिंह और पूरन तिवारी किसी कार्य के सिलसिले में बनबसा आए थे और शाम 5:00 से 6:00 बजे के बीच बनबसा से सूखीढांग वापस जा रहे थे तब अचानक गुलदार ने उनके ऊपर हमला कर दिया।

दोनों ने हमले का पुरजोर विरोध किया जिसके बाद गुलदार उन्हें छोड़कर झाड़ियां में भाग गया जहां से दोनों घायलों को 108 की मदद से टनकपुर उप जिला चिकित्सालय लाया गया। जहां दोनों का इलाज किया जा रहा है गुलदार द्वारा किए गए हमले में बैक सीट पर बैठे पूरन तिवारी को गंभीर चोटें आई हैं तो वहीं पान सिंह को भी कई जगह चोट लगी है। घटना की जानकारी प्राप्त होते ही वन विभाग के अधिकारी भी टनकपुर उप जिला चिकित्सालय पहुंच चुके हैं।

वही इस बारे में जानकारी देते हुए वन क्षेत्र अधिकारी गुलजार हुसैन ने बताया कि हमलावर गुलदार को पकड़ने के लिए क्षेत्र में वन विभाग के द्वारा तीन पिंजरे और 8 ट्रैकिंग कैमरे स्थापित किए गए हैं। परंतु हमलावर गुलदार बार-बार पिंजरे तक आकर वापस लौट जा रहा है ऐसे में विभाग के उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है और इस हमलावर गुलदार को पकड़ने के लिए ट्रेंकुलाइजर एक्सपर्ट को बुलाने की मांग की गई है।

ज्ञात हो की बीते दो माह से क्षेत्र में इस हमलावर गुलदार की दहशत व्याप्त है बीते 1 महीने में गुलदार द्वारा राजमार्ग पर दो पहिया वाहन से सफर करने वाले लगभग 7 से 8 लोगों पर हमला करके उन्हें घायल किया जा चुका है। वहीं गुलदार के हमले में एक स्थानीय ग्रामीण महिला की मौत भी हो चुकी है।

जिससे स्थानीय लोगों में वन विभाग एवं वन्यजीवों के प्रति आक्रोश बढ़ता जा रहा है। स्थानीय ग्रामीण लोग इस हमलावर गुलदार को पकड़ने हेतु वन विभाग से कई बार गुहार लगा चुके हैं। जिस पर कार्यवाही करते हुए विभाग द्वारा क्षेत्र में गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरे भी स्थापित किए गए परंतु यह हमलावर गुलदार अभी भी पकड़ से बाहर है और लगातार राष्ट्रीय राजमार्ग पर आने जाने वाले लोगों पर हमला कर रहा है। चंपावत के जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने भी इस गंभीर स्थिति को देखते हुए विभागीय अधिकारियों को जल्द से जल्द इस गुलदार को पकड़ने हेतु निर्देशित किया है।