राष्ट्रीय हिंदू संघ द्वारा गौ संरक्षण के लिए दिया उत्तरकाशी डीएम को ज्ञापन

मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।

राष्ट्रीय हिंदू संघ के प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर सुरेंद्र पाल सिंह द्वारा आज जिलाधिकारी अभिषेक रोहेला को संगठन की तरफ से एक ज्ञापन दिया गया।


ज्ञापन में उन्होंने आम जनमानस के लिए लिखा है कि शास्त्रों के अनुसार, ब्रह्मा जी ने जब सृष्टि की रचना की थी तो सबसे पहले गाय को ही पृथ्वी पर भेजा था, जो मां शब्द का उच्चारण करती है इसलिए माना जाता है कि मां शब्द की उत्पत्ति भी गौवंश से हुई है। हमारे धर्म में गौ माता की पूजा की जाती है, उसी गौ माता को आज लोगों के द्वारा दूध पीने के बाद सड़क पर भटकने के लिए छोड़ दिया जाता है |

लगभग उत्तरकाशी के सभी गांव की यह स्थिति हो चुकी है गौ माता और गोवंश जो सड़क पर दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं कुछ गौ माता के कान पर टैग हैं और कुछ गौ माता के कान से टैग निकल कर उनके कानों को जख्मी किया गया है ऐसे लोगों पर कठोर से कठोर कार्यवाही की जाए।


संगठन ने कहा है कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए सड़कों पर जगह जगह गौमाता विचरण करते हुए दिखती है तथा मोटर वाहनों द्वारा गौमाता को क्षति पहुॅचाकर गौमाता को उसके हाल पर ही छोड़ दिया जाता है।

उपरोक्त समस्या के समाधान हेतु धनारी पट्टी के दुगड्डा में गौशाला निर्माण हेतु पर्याप्त जगह उपलब्ध है तथा शहर में जगह जगह कूडे की समस्या बनी हुई है जो कि गौशाला निर्माण होने से उक्त गीला कूड़े का उपयोग (केले के छिलके, गोभी के पत्ते अनार के छिलके, आम, अंगूर सभी प्रकार के वनस्पति कचरा) आदि कूडे को उपयोग में लाया जा सकता है जिससे शहर में गन्दगी की आधी समस्या से छुटकारा मिल सकेगा।


ज्ञापन देने वाले राष्ट्रीय हिंदू संघ के प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर सुरेंद्र पाल सिंह एवं राष्ट्रीय हिंदू संघ के प्रदेश मुख्य कार्यदर्शी दीपक नौटियाल सम्मिलित थे आगे संगठन ने जिलाधिकारी से अनुरोध कहा है कि उपरोक्त बिन्दु पर अपने स्तर से उचित कार्यवाही करने की महान कृपा की जाय जिस हेतु राष्ट्रीय हिन्दू संघ संगठन आपका आजीवन आभारी रहेगा।