लकड़ी की नीलामी में लाखों रुपये की हेराफेरी का मामला

लालकुआं।

Guddu Bharati

वन विकास निगम के डिपो संख्या 5 लालकुआं में लकड़ी की नीलामी में लाखों रुपये की हेराफेरी का मामला सामने आने के बाद वन विकास निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक के निर्देश पर वन विकास निगम के विपणन प्रबंधक ने जहां वन निगम डिपो संख्या 5 के 4 अधिकारी एवं कर्मचारियों के खिलाफ निलंबन की संस्तुति दे दी है |

वही 3 अधिकारी एवं कर्मचारियों के खिलाफ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल को तहरीर भेज दी है। बिलों में हेराफेरी कर इस घपले को अंजाम दिए जाने की पुष्टि के बाद चार अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई वर्तमान में गतिमान है।

लालकुआं स्थित डिपो संख्या 5 में बड़े घपले की गोपनीय सूचना मिलने के बाद हरकत में आए वन विकास निगम के अधिकारियों ने आनन-फानन में मामले की जांच बिठाई, जिसमें प्रभागीय विपणन प्रबंधक द्वारा की गई जांच में प्रथम दृष्टिया नीलामी की निर्धारित कीमत से कम रकम का बिल बनाने का घोटाला सामने आ गया |

पता चला कि विभागीय कर्मचारी और अधिकारी आपसी सांठगांठ के चलते 5 लाख रुपए रकम का बिल महज 3 लाख रुपए का बना रहे थे, आनन-फानन में जांच कर विस्तृत रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी गई | जिसके बाद क्षेत्रीय प्रबंधक कुमाऊं महेश चंद्र आर्य ने प्रकरण की विस्तृत जांच के लिए क्षेत्रीय लेखा प्रबंधक की अध्यक्षता में 4 सदस्यीय अधिकारियों की उच्चस्तरीय जांच टीम का गठन करते हुए 24 अगस्त तक जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है |

उन्होंने कहा कि वन विकास निगम की नीलामी के प्रपत्र में कूट रचित तरीके से छेड़छाड़ कर कम रकम का बिल बनाने के मामले को विभाग ने गंभीरता से लिया है, जिस पर विभागीय एवं कानूनी कार्रवाई होनी तय है | क्षेत्रीय प्रबंधक महेश चंद्र आर्य ने कहा कि मामले में सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

फिलहाल निलंबन एवं मुकदमे की कार्रवाई गतिमान है, जल्द ही बड़े स्तर की कार्रवाई विभाग द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसी के साथ अन्य डिपो में भी इस तरह की हरकत ना हुई हो इसी आशंका को लेकर जांच टीम विस्तृत जांच करेगी।

इधर प्रभागीय विपणन प्रबंधक अनिल कुमार सिंह के अनुसार उन्होंने प्रथम दृष्टया जांच पूरी कर रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी है तथा 4 अधिकारी एवं कर्मचारियों के निलंबन की संस्तुति करते हुए 3 अधिकारी एवं कर्मचारियों के खिलाफ कूटरचित तरीके से किए गए घोटाले को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल को तहरीर भेज दी है, जिस पर जल्द ही मुकदमा पंजीकृत हो जाएगा।

इधर वन विकास निगम के डिपो संख्या 5 में हुए उक्त घोटाले को लेकर क्षेत्र में चर्चाओं का बाजार गर्म है, साथ ही वन निगम कर्मचारी एवं अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है।