कामर गांव में स्थित बाणेश्वर महादेव में शिवभक्तों की हर मनोकामना होती है पूर्ण

मनमोहन भट्ट,

भटवाड़ी/उत्तरकाशी।


खबर उत्तरकाशी जनपद के भटवाड़ी ब्लॉक अंतर्गत कामर गांव से है जहां पर श्रावण मास पर बाणेश्वर महादेव मेला धूमधाम से मनाया गया। यह मेला हर साल हिंदू पंचांग के अनुसार 27 गते श्रावण को मनाया जाता है। इस अवसर पर आस-पास के गांवों से भक्त दूध व गंगा जल एकत्रित कर बाणेश्वर महादेव का अभिषेक करते है। ऐसी मान्यता है कि बाणेश्वर महादेव मेले में आने वाले सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते है।


बता दें कि भटवाड़ी ब्लॉक के नाल्ड कडूड पट्टी के कामर गांव में बाणेश्वर महादेव में हर साल श्रावण मास में इस मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें बाणेश्वर महादेव के अभिषेक के लिए दूध व गंगा जल लेकर जामक, लोन्थरु, बायना,डिडसारी मनेरी आदि गांवों से भक्त 8 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई कर मंदिर पहुंचते है। पुजारी का कहना है कि सावन में पहाड़ों पर दूध बहुत मात्रा में होता है। इसलिये ग्रामीण अपने ईष्ट देव को दूध भेंट के रूप में देते हैं।और जिस भक्त के पास दूध नहीं होता वहा गंगा जल को ले कर जाता और उसका अभिषेक करता है।.


शिव के रूप में होती है पूजा शास्त्रों के अनुसार

बाणासुर नाम का एक राजा था। जो भगवान शिव का परमभक्त था। शिव की अराधना के लिए उत्तरकाशी के इस इलाके में बाणासुर ने शिवलिंग स्थापित किया था। तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव में बाणासुर को वरदान दिया था कि उसकी काशी में बाणेश्वर नाम से पूजा जाएगा। पुजारी बताते है कि शिव पुराण में भी इसका वर्णन है। जिसके अनुसार प्रत्येक काशी से 14 मील की दूरी पर गंगा के बायीं ओर भगवान बाणेश्वर महादेव का शिवलिंग स्थापित है। 


शिवलिंग का रहस्य
बाणेश्वर महादेव के पुजारी का कहना है कि पर्याय देखा जाता है कि शिवलिंग में उत्तर दिशा की ओर जलहरि होती है। जिससे शिवलिंग पर चढ़ाए गए दूध या जल की निकासी होती है। लेकिन बाणेश्वर महादेव में स्थापित शिवलिंग में कोई जलहरि नहीं होती है। उनको अभिषेक किया हुआ दूध या जल कहां जाता है।

यह आज भी एक रहस्य बना हुआ है।पूजा के बाद होता है लोकनृत्य रासों-तांदीभगवान बाणेश्वर की अराधना के बाद आस-पास से आए ग्रामीण खुशी में लोकनृत्य रासों और तांदी करते है। जिसमें महिलाएं एक-दूसरे का हाथ पकड़कर गोल घेरा बनाकर लोकगीतों पर नृत्य करती है।

वहीं, पुरूष भी ठीक इसी तरह से इस मेले में लोकनृत्य करते है। बाणेश्वर महादेव के अभिषेक के लिए लाया गया दूध के आधे हिस्से से खीर बनाई जाती है। जो भक्तों में प्रसाद के रूप में वितरित की जाता है। वहीं, गांव की शादीशुदा बेटियां भी ससुराल से बाणेश्वर महादेव के इस मेले में शरीक होने आती है। जो महादेव के अभिषेक के लिए घर से दूध सहित अन्य भेंट लेकर आती है। मान्यता है कि बाणेश्वर महादेव का अभिषेक करने से संतान की प्राप्ति होती है।