अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस डे पर बिरजा इंटर कॉलेज चिन्यालीसौड़ में किया गया फ्री मेडिकल कैंप का आयोजन

मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।


अंतराष्ट्रीय रेड क्रॉस डे पर नगर पालिका चिन्यालीसौड़ स्थित बिरजा इंटर कॉलेज में फ्री मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली बच्चों से लेकर स्टाफ का स्वास्थ परीक्षण किया गया और बच्चों के स्वास्थय को देखकर उन्हें दवाई वितरित की गई। बच्चों में होने वाली कैल्शियम और विटामिन की कमियों को पूरा करने का सुझाव दिया गया।

वही इन दिनों चल रहे वायरल बुखार से भी बच्चों को बचाए रखने के लिए अध्यापकों व अभिभावकों को निर्देशित किया गया।


दरअसल कैंप का संचालन मुख्य चिकित्सा अधिकारी उत्तरकाशी के दिशा निर्देश पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की चिन्यालीसौर की टीम द्वारा किया गया। बाल रोग डॉक्टर ऋचा असवाल, ई एन टी डॉक्टर विनोद राना,रमेश भट्ट ,मुकेश त्यागी द्वारा किया गया। जिसमें उन्होंने बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ साथ बच्चों की देखरेख के लिए माता पिता को भी टिप्स दिए।

डॉक्टर ऋचा असवाल ने बताया कि जिला अस्पताल की तरफ से बिरजा इण्टर कॉलेज में बच्चों का जनरल हेल्थ एग्जामिनेशन का कैंप लगाया गया है। जिससे बच्चों की जो जनरल प्रॉब्लम है। जैसे न्यू क्रिएशन से रिलेटेड, त्वचा रोग, बच्चों की ओरल हाइजीन , आंख कान और एग्जामिनेशन के लिए ये कैंप लगाया गया है।


नर्सरी से कक्षा 12 तक के बच्चों का फ्री मेडिकल चेकअप किया गया है। बच्चों का चेकअप करने के बाद उनको दवाइयां भी मुहैया कराई गई है। बच्चों को न्यूट्रिशन से रिलेटेड एडवाइज भी दी गई है। आजकल बच्चों में पोषक तत्व की कमी है। उन सब से रिलेटेड बच्चों और स्कूल के टीचर्स को जागरुक किया गया