गंगोत्री हाईवे पर चिन्यालीसौड के पास सड़क पर पडी दरारों को ठीक करने के लिए BRO दरारों पर भर रहा है मिट्टी

मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।

चारधाम यात्रा बेहद पास है और सरकार इसको लेकर हाई अटेंशन मोड पर है। इसी कड़ी में चिन्यालीसौड एयरपोर्ट के नजदीक ऋषिकेश गंगोत्री हाईवे पर बड़ी-बड़ी दरारें दिखने के बाद सरकार और प्रशासन तुरंत एक्शन में आए हैं। बीआरओ की ओर से हाईवे को ठीक करने का काम शुरू हो गया है। प्रशासन का कहना है कि हाईवे सुरक्षित है।


वहीं सामाजिक कार्यकर्ता सुमन बडोनी ने हाईवे पर पड़ी दरारों को मिट्टी से भरने पर कड़ी आपत्ति ब्यक्त की है। ऋषिकेश गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर एयर पोर्ट के नीचे लीसा डिपो के पास सड़क पर बीते दिनों टिहरी बांध झील के कारण जो बड़ी बड़ी दरार आ गये थी, उनको भरने का काम जारी है।

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) इस काम को कर रहा है। लेकिन दरारों को मिट्टी से जिस प्रकार भर कर दरारों को खत्म करनें का प्रयास किया जा रहा है इस पर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों सुमन बडोनी,ओमप्रकाश सेमवाल भाजपा नेता मनोज कोहली,पूनम रमोला, नगर पालिका अध्यक्ष बीना बिष्ट,पूर्व पालिका अध्यक्ष शूरवीर रांगड़ ने नाराजगी ब्यक्त की है। उन्होंने कहा हाईवे की दरारें लगातार बढ़ रही है मिट्टी एक ही बारिश में बह जाएगी हाईवे के नीचे झील की तरफ से ट्रीटमेंट किया जाना चाहिए।


बता दें कि, कुछ समय पहले ही गंगोत्री हाईवे से जगह-जगह धंसने की तस्वीरें सामने आई थीं ये देखने को मिला था कि कुछ ही दिनों में हाईवे पर दरारें अधिक चौड़ी हुई । इसको लेकर जनप्रतिनिधियों का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी व बी आर ओ से भी मिला था इन दरारों को बीआरओ ने मिट्टी और मलबा डालकर एक बार पहले भरा भी था, लेकिन दरारे फिर दिखने लगी थीं।


बता दें कि, 22 अप्रैल को विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट के धाम कपाट खुलेंगे और इसी दिन से यात्रा शुरू हो रही है। और लगातार वाहनों के आवागमन से दरारे ज्यादा फैल सकती है तथा सड़क का भू-घंसाव होने से कोई भी दुर्घटना घटित हो सकती हैं।