खाद्यान्नों की गुणवत्ता की शिकायत पर, की गई छापे मारी l

पौड़ी

मीडिया के माध्यम से राज्य के कतिपय क्षेत्रों से खाद्यान्नों की गुणवत्ता की शिकायत होने पर जनपद पौड़ी के वरिष्ठ विपणन अधिकारी कोटद्वार डिपो, बेस डिपो कोटद्वार, गेंहू खरीद केंद्र कोटद्वार का वरिष्ठ विपणन अधिकारी अरुण रावत, पूर्ति निरीक्षक रेलहेड कोटद्वार करन क्षेत्री की उपस्थिति में किया गया l जिसमे केंद्र पर संग्रहित खाद्यान्न और कुमाऊ से आने वाले खाद्यान्नों की गुणवत्ता सही पाई गई।

विपणन अधिकारी और पूर्ति निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि किसी भी दशा में खराब गुणवत्ता का खाद्यान्नों का प्रेषण न किया जाय। प्राप्त होने वाले खाद्यान्नों का हर स्तर पर सेम्पल अनिवार्य रूप से रखा जाय। गेंहू खरीद केंद कोटद्वार जनपद पौड़ी में मात्र एक ही खरीद केंद्र है जंहा पर अभी तक सिर्फ 6 किसानों के द्वारा ही ऑनलाइन पंजीकरण किया गया है जबकि खरीद 1 अप्रैल 22 से प्रारम्भ हो चुका है।

विपणन अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया है कि खुले बाजार में गेंहू का मूल्य सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य 2015 के सापेक्ष अधिक होने के कारण किसान सरकारी खरीद केंद्र पर अपना गेंहू लेकर नही आ रहे है जिस कारण अभी तक एक भी दाना क्रय नही हो पाया।

इस पर जिलापूर्ति अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि मंडी समिति से सम्पर्क करते हुए गेंहू खरीद केंद्र पर किसान अपना गेंहू लेकर आये इस सम्बंध में आवश्यक प्रचार प्रसार किया जाय और सरकार द्वारा क्रय केंद्रों पर नियमानुसार दे जानी वाली आवश्यक सुविधाएं किसानों को उपलब्ध कराई जाय।

जिला पूर्ति अधिकारी के0एस0 कोहली द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद उत्तरकाशी और देहरादून के विकासनगर क्षेत्र में खराब खाद्यान्न की सूचना मिलने पर जनपद के राजकीय अन्न भंडार दुगड्डा, बांघाट, अदवाणी, पाबौ का भी वहाँ पर तैनात पूर्ति निरीक्षक की उपस्थिति में आकस्मिक निरीक्षण किया गया। साथ सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता नौठा रमेश सिंह की दुकान के साथ ही बिभिन्न एफपीएस की दूकानों का निरीक्षण किया गया जिसमे 02 एफपीएस के द्वारा दैनिक अभिलेखों का अद्यावधिक न किये जाने और बिना किसी सूचना के दुकान बंद रखे जाने पर जमानत जब्त की कार्यवाही की जा रही है।

इसके अतिरिक्त बेस डिपो ऋषिकेश का आकस्मिक निरीक्षण वरिष्ठ विपणन अधिकारी बहुगुणा, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी उत्तरकाशी गोपाल सिंह बिष्ट, पूर्ति निरीक्षक रेलहेड पौड़ी ज्योति पुंडीर नेगी की उपस्थिति में संयुक्त आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

बेस डिपो ऋषिकेश में संग्रहित खाद्यानों व बेस डिपो पर प्राप्त हो रहे खाद्यान्नों में किसी प्रकार की शिकायत नही पाई। विपणन अधिकारी बहुगुणा को निर्देशित किया गया कि जनपद पौड़ी के लोकल एफपीएस को वितरण होने वाले खाद्यान्नों को गुणवत्तापूर्ण व प्रत्येक एफपीएस को तौल कर ही पीडीएस कलेंडर के अनुसार समय पर खाद्यानों का वितरण करें एवं बेस डिपो ऋषिकेश में लोकल एफपीएस को खाद्यान्नों को तौल कर दिये जाने हेतु कांटे पर भेजा जाता है जिसके लिए गोदाम में ही इलेक्ट्रॉनिक तराजू लगवाये जाने हेतु नियमानुसार कार्यवाही करें।

साथ ही किसी भी स्थिति में खराब गुणवत्ता का खाद्यान्न जनपदों को प्रेषण न किया जाय। पूर्ति निरीक्षक रेलहेड कोटद्वार/ऋषिकेश को कड़े निर्देश दिए गए कि यदि जनपद में किसी भी दशा में खराब गुणवत्ता का खाद्यान्न प्रेषण/वितरण होता है तो सम्बन्धित गोदाम निरीक्षक तत्काल ऐसे खाध्यन्न का वितरण तत्काल प्रभाव से बदलना सुनिश्चित करेंगे। पूछे जाने पर जिला पूर्ति अधिकारी श्री कोहली द्वारा बताया गया कि 2 -3 दिन से उनके द्वारा जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित गोदामो और एफपीएस की दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया l

जिसमें जनपद पौड़ी में खराब गुणवत्ता का खाद्यान्न नहीं पाया गया और वर्तमान ने जनपद पौड़ी हेतु क्रय वर्ष 2022-23 का नया खाध्यन्न आना शुरू हो गया है जिससे ख़राब गुणवत्ता की समस्या नही रह गई है।

इस सम्बन्ध में समय समय पर नियमित रूप से गोदामों और एफपीएस की दुकानों का निरीक्षण किया जा रहा है। उक्त के अतिरिक्त जिला पूर्ति अधिकारी के0एस0 कोहली द्वारा अवगत कराया गया कि उनके द्वारा पूर्ति निरीक्षक उचित मूल्य कोटद्वार, रेलहेड ऋषिकेश पूर्ति निरीक्षक के कार्यालयों का भी आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण परअवगत हुआ कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अतर्गत कई लोगो के द्वारा आवेदन किया जा रहा है किंतु जनपद पौड़ी में सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को दिसम्बर 2020 में ही शतप्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है। इस सम्बंध में शासन स्तर से लक्ष्य बढ़ाये जाने हेतु अनुरोध किया गया l

जिस पर शासन स्तर से राशनकार्ड का सत्यापन किये जाने हेतु दिशा निर्देश जारी किए जा चुके है जिस कार्यवाही की जा रही। सत्यापन में अपात्र परिवारों को बाहर कर पात्र परिवारों का चयन किया जाएगा तदनुसार ही एनएफएसए में छूट गए पात्र लाभार्थियो के नाम ऑनलाइन किये जाएंगे।

जिला पूर्ति अधिकारी के0एस0 कोहली द्वारा बताया गया की यदि कोई परिवार पात्रता श्रेणी से बाहर हो गया है तो वे अपना राशनकार्ड स्वेच्छा से संबधित ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, पूर्ति निरीक्षक, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी व जिलापूर्ति अधिकारी कार्यालय में सरेंडर कर सकते है अथवा मृत सदस्य का नाम डिलीट करवा सकते हैं। सत्यापन में ऐसे अपात्र कार्ड धारकों से राशन की वसूली और विधिक कार्यवाई भी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *