हंगामें के साथ बीडीसी का बहिष्कार, डीएम के आने पर हुआ सदन शुरू

मनमोहन भट्ट,

उतरकाशी

उतरकाशी जनपद केे क्षेत्र पंचायत डुंडा की बीडीसी बैठक शुरू होते ही हंगामेंदार रही। जल संस्थान के जवाबदेह अधिकारी के सदन में उपस्थित न होने पर सदस्यों ने जमकर हंगामा काटा। सदस्यों ने कहा कि जल संस्थान से संबंधित बहुत अधिक समस्याएं क्षेत्र में है और सदन में जवाबदेह अधिकारी उपस्थित नहीं होने से समस्याओं का समाधान कैसे होगा।

इससे आक्रोशित होकर सदन के सदस्यों ने जमकर हंगामा काटा और सदन से वाकाउट किया। क्षेत्र पंचायत प्रमुख शैलेन्द्र कोहली के समझाने पर भी जब सदस्य नहीं माने तो जिलाधिकारी मयूर दीक्षित को मीटिंग छोड़कर सदन में उपस्थित होना पड़ा। उसके बाद ही सदन की कार्यवाही एक घंटे की बाधा के बाद शुचारु हो सकी । मनरेगा के कार्यों और मनरेगा कर्मियों की कार्य प्रणाली से छुब्द सदन के सदस्यों ने एकमत के साथ डीएम से शिकायते की और हस्तक्षेप करने की गुजारिश की।

डीएम दीक्षित ने सभी मनरेगा कर्मियों को सदन में खड़ा कर सवाल जवाब किये और खूब फटकार लगाई। डीएम ने सभी मनरेगा कर्मियों को हिदायत दी कि यदि समय पर जन प्रतिनिधियों के कार्य नहीं होते हैं और जिस मनरेगाकर्मी के क्षेत्र से शिकायत आई तो ग्राम पंचायत अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। लोक निर्माण विभाग से संबंधित बहुत अधिक समस्याएं सदन में सदस्यों द्वारा रखी गई जिसमें बल्ला गांव के ग्रामीणों का धरना-प्रदर्शन का प्रश्न भी सदन में आया।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित

इस संदर्भ में सदन को अवगत कराया गया कि जखारी से बल्ला तक जिस सड़क निर्माण की मांग की जा रही है उसमें वन क्षेत्र अधिक आने और वस्ती क्षेत्र कम होने से दिक्कतें आ रही है हांलांकि डीएम ने सदन को बताया कि डीएफओ लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता और एसडीएम की एक संयुक्त कमेटी गठित की जा रही है जिसका प्राक्कलन भी बनाया जायेगा जो भी दिक्कतें हैं उन्हें सुलझाने का प्रयास किया जायेगा। ग्रामीणों के धरना-प्रदर्शन को समाप्त करवाने के लिए इस गठित समिति को कह दिया गया है।

बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छ पेयजल, विद्युत, सड़क, सिंचाई आदि विभागों के मुद्दे भी छाये रहे जिनके निराकरण के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों ने जनप्रतिनिधियों के प्रश्नों का जवाब दिया। बैठक में एसडीएम मीनाक्षी पटवाल परियोजना निदेशक संजय सिंह बीडीओ दिनेश चन्द्र जोशी प्रधान संघ अध्यक्ष बृजपाल रजवार आदि लोग उपस्थित थे।