सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिन्यालीसौड में नवनिर्मित वार्ड का लोकार्पण

मनमोहन भट्ट,

चिन्यालीसौड/उत्तरकाशी।

खबर उत्तरकाशी से है जहां जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिन्यालीसौड़ का निरीक्षण कर मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं और अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने सीएचसी चिन्यालीसौड़ में नवनिर्मित वार्ड का लोकार्पण भी किया। जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला आज दोपहर बाद सीएचसी चिन्यालीसौड़ का निरीक्षण करने पहुंचे।

जिलाधिकारी ने इस दौरान विभिन्न वार्डों और और कक्षों में जाकर अस्पताल की व्यवस्थाओं और अभिलेखों का बारीकी से निरीक्षण कर अस्पताल की सेवाओं को बेहतर बनाने के संबंध में जरूरी निर्देश दिए।  उन्होंने अस्पताल में उपचार करने आए मरीजों से मुलाकात कर इलाज और अस्पताल के बारे में फीडबैक लिया। जिलाधिकारी ने अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट को सुचारु करने के साथ ही नवनिर्मित वार्ड में पार्टीशन करने के निर्देश दिए। उन्होंने दवाइयों के स्टॉक और वितरण की भी पड़ताल करते हुए  रजिस्टरों का बारीकी निरीक्षण किया।

मौके पर मौजूद मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को  दवाइयां की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित रखने की हिदायत देते हुए कहा कि जरूरी दवाईयों की तत्काल व्यवस्था और सरप्लस स्टॉक को अन्य अस्पतालों को देने के लिए ऑनलाइन सिस्टम लागू किया जाए । जिलाधिकारी ने टीकाकरण के संबंध में भी जानकारी ली और विभाग के अधिकारियों को बाल विकास विभाग के साथ समन्वय कर गर्भवती महिलाओं को मातृ वंदना योजना का लाभ समय पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

ऑपरेशन थिएटर कक्ष का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने ओटी का सदुपयोग सुनिश्चित किए जाने और क्षेत्र के मरीजों की सहूलियत के लिए यहां पर छोटे-मोटे ऑपरेशंस के लिए कैंप लगाने की हिदायत देते हुए कहा कि इस अस्पताल में कुछ तय तिथियों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था पर विचार किया जाना जरूरी है।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्त्रियों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए उनके मानदेय का हर माह नियमित भुगतान किए जाने के निर्देश भी दिए। जिलाधिकारी ने अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या, क्षेत्र में बीमारियों की प्रवृत्ति और उपचार की स्थिति के साथ ही अस्पताल और चिकित्सा कर्मियों की समस्याओं की जानकारी भी ली।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों से अस्पताल के जरिए बेहतर सेवाएं प्रदान करने की अपेक्षा करते हुए कहा सीएचसी चिन्यालीसौड़ की समस्याओं के निदान और इसमें नई सेवाओं को शुरू करने के संबंध में जो भी महत्वपूर्ण सुझाव मिलेंगे उसे पर तेजी से कार्रवाई की जाएगी।

निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरसीएस पंवार, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सीएचसी चिन्यालीसौड़ डॉ विनोद कुकरेती, तहसीलदार प्रताप सिंह चौहान और भाजपा के जिला उपाध्यक्ष विनोद बडोनी भी उपस्थित रहे।