कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बडकोट व ब्रहमखाल में पशुपालकों व आमजन से मुलाकात कर सुनी समस्याएं

मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।

राज्य के पशुपालन, दुग्ध विकास, मत्स्य पालन, कौशल विकास एवं सेवायोजन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने सामेवार को बड़कोट एवं ब्रह्मखाल में पशुपालकों एवं आम नागरिकों सें भेंट कर उनकी समस्याओं को सुना।


जिले के तीन दिवसीय भ्रमण के दूसरे दिन कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बड़कोट में आम लोागें, पार्टीजनों एवं जन-प्रतिनिधियों से भेंट कर उनसे विभागीय योजनाओं के बारे में फीडबैक लेने के साथ ही जन समस्याओं को सुना। इस मौके पर उन्होंने कास्तकारों को मत्स्य, पशुपालन एवं दुग्ध उत्पादन से अधिक से अधिक जोड़े जाने के लिए सुझाव मांगते हुए कहा कि इसके जरिए विभागीय योजनाओं को अधिक कारगर ढंग से क्रियान्वित करने में मदद मिलेगी और अधिकाधिक लोगों को लाभन्वित किया जा सकेगा। उन्होंने डेयरी विकास विभाग के अधिकारियों को प्रत्येक गांव में शिविर आयोजित कर सहकारी दुग्ध समितियां खोलने के निर्देश दिए।

बहुगुणा ने किसानों से कहा कि वे गाय-गंगा योजना का लाभ उठाकर दुग्ध उत्पादन को बढाएं और आंचल ब्रांड से जुड़ कर अधिक मुनाफा कमाने के साथ ही सहकारिता को प्रोत्साहित करें।


कार्यक्रम में पशुपालक गजेंद्र सिंह,बलबंत सिंह, रुकम सिंह, अरविंद सिंह, लोकेंद्र, महान सिंह निवासी सरनोल, दीपेंद्र, खेमराज, सूरज, अनेश, निर्देश निवासी कोटी, अभिमन्यु सिंह चपटाडी, वृजमोहन सिंह राजगढ़ी आदि को 30-30 हजार रुपये के चेक वितरित किये गए। इसी प्रकार मत्स्यपालन हेतु अतोल सिंह भंडारी ग्राम कुथनैार एवं मुकेश जगूड़ी निवासी पॉलगाव को 6 लाख 60 हजार एवं प्रेम दत्त उनियाल ग्राम पलेथा को 4 लाख 40 हजार रुपये की राशि वितरित की।


अपने भ्रमण के दौरान मंत्री सौरभ बहुगुणा ने आईटीआई बड़कोट का निरीक्षण कर छात्रों व इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षकों की समस्या को भी सुना।


से उनकी समस्याआरें के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर बताया गया कि सिलाई प्रशिक्षण केंद्र में मशीनें 6 माह से भी अधिक समय से खराब पड़ी है। मंत्री ने इस पर भारी नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रधानाचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश सचिव को दूरभाष पर दिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजिका भी जांची और छात्रों को संस्थान की स्थिति सुधारे जाने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि इस संस्थान के संचालन में अब हीरो कपंनी के साथ ही टाटा कंपनी का सहयोग भी लिया जा रहा है। जिससे प्रशिक्षण का स्तर सुधरेगा और उद्योग जगत की मांग के हिसाब से नये ट्रेड्स में छात्रों के तकनीकी कौशल को निखारा जा सकेगा।


कार्यक्रम में पूर्व विधायक राजकुमार, जिलाध्यक्ष भाजपा सत्येंद्र सिंह,भाजपा मंडल अध्यक्षा मीनाक्षी रौटा, पूर्व पालिकाध्यक्ष अतोल रावत, मुकेश टम्टा समेत अनेकों कार्यकर्ता मौजूद रहे।


इधर देर सांय को ब्रह्खाल पहूुंचने पर श्री बहुगुणा ने स्थानीय लोगोें से भेंट कर उन्हें विभागीय योजनाओं एवं क्षेत्र के विकास के लिए सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। इस मौके पर स्थानीय निवासियों ने ब्रह्मखाल में आईटीआई का संचालन शुरू किए जाने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया। समाचार भेजे जाने तक श्री बुहुगुणा का जन-संवाद कार्यक्रम जारी था।