बाघ ने बुजुर्ग महिला को बनाया शिकार


खटीमा जिला उधम सिंह नगर
अशोक सरकार

खटीमा सुरई वन क्षेत्र के कक्ष संख्या 47 में जंगल में घास काटने गई बुजुर्ग महिला भागुली देवी आयु 70 बर्ष निवासी अतिक्रमण वन क्षेत्र बग्गा पर बाघ ने हमला कर मौके पर ही मौत के घाट उतार दिया। घटना की सूचना पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर वन क्षेत्र में महिला के शव की तलाश शुरू कर दी।

बाघ के पद चिन्हों के सहारे खोज करते हुए वन विभाग की टीम के द्वारा बख्तरबंद ट्रैक्टर वाहन की मदद से महिला के शव को बरामद कर लिया गया। विभाग की फोरेंसिक टीम के द्वारा मौके पर ही शव का निरीक्षण कर फॉरेंसिक साक्ष एकत्र किए गए। वन विभाग से फोरेंसिक एक्सपर्ट के तौर पर डिप्टी रेंजर सतीश रेखाडी द्वारा मौके पर ही शव का निरीक्षण कर फॉरेंसिक सैंपल इकट्ठा किए गए।

जिसके अंतर्गत बाघ के बाल एवं लार के सलाइवा के साथ घटना स्थल की जीपीएस लोकेशन आदि के सैंपल भी एकत्र किए गए। साथ ही वन विभाग की टीम के द्वारा बाघ की गतिविधियों पर निगरानी रखने हेतु ट्रैकिंग कैमरा भी स्थापित किए गए। मृतक महिला के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया गया है।

घटना के बारे में जानकारी देते हुए तराई पूर्वी खटीमा वन प्रभाग के एसडीओ संतोष पंत ने बताया कि सूचना पर कार्यवाही करते हुए सुरई वन रेंज के क्षेत्राधिकारी राजेंद्र मनराल के नेतृत्व में विभागीय टीम ने महिला के शव को बरामद कर लिया है।

बाघ के हमले के खतरे को देखते हुए प्रभावित क्षेत्र में गश्त बढ़ाई जाएगी। वन विभाग स्थानीय लोगों से निवेदन करता है कि बेवजह जंगल में जाने से बचें आवश्यक कार्य होने पर वन विभाग के लोकल अधिकारियों को सूचना देकर ही जंगल में प्रवेश करें।