पौड़ी पुलिस द्वारा रामलीला मंचों के माध्यम से लगातार किया जा रहा जागरूक


रिपोर्ट भगवान‌ सिंह

पौड़ी गढ़वाल


दर्शकों को महिला सम्बन्धी अपराधो, साइबर क्राइम व नशे के दुष्प्रभावों के सम्बन्ध में दी जा रही जानकारियाँ।*

स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा नशे के बढ़ते प्रचलन के दृष्टिगत नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दर्शकों तक पहुँचाया नशे से दूर रहने का संदेश।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया पौड़ी श्रीमती श्वेता चौबे* द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्रान्तर्गत रामलीला मंचन के दौरान रामलीला कमेटी से समन्वय स्थापित कर दर्शकों को महिला सम्बन्धी अपराध, यातायात नियमों, नशे के दुष्प्रभावों, साइबर अपराध, गुड टच बेड टच, नशे के दुष्प्रभावों के विषय में नाटक, नुक्कड़ नाटक, व्याख्यानों आदि के माध्यम से जागरूक करने हेतु निर्देशित किया गया है।

इसके साथ ही महिलाओं एवं युवतियों को उत्तराखण्ड पुलिस एप के गौरा शक्ति मोड्यूल में ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन करने हेतु कहा गया है। सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि रामलीला मंचन के दौरान दर्शकों को प्रेरित करें कि वे अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत होने वाली अवैध गतिविधियों/मादक पदार्थों की तस्करी की सूचना पुलिस दें।

जिसके क्रम में आदर्श रामलीला मंच श्रीनगर में हो रही रामलीला में कोतवाली श्रीनगर पुलिस टीम द्वारा रामलीला कमेटी के साथ समन्वय स्थापित कर रामलीला में उपस्थित दर्शको को महिला सम्बन्धी अपराधों, गुड टच बेड टच, यातायात नियमों, साइबर अपराध, नशे के दुष्प्रभावों, किरायेदारों का सत्यापन आदि के विषय में व्याख्यानों के माध्यम से जागरूक किया गया।

साथ ही श्रीनगर पुलिस के प्रयास से गुरू राम राय पब्लिक स्कूल श्रीनगर के छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दर्शकों को नशे से होने वालो दुष्प्रभावों के सम्बन्ध में जानकारी देकर नशे से दूर रहने हेतु जागरूक किया गया।