उत्तरकाशी जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला पहुंचे फतेह पर्वत के दोणी गांव, बहुउद्देशीय शिविर में ही किया जनसमस्याओं का निस्तारण

मनमोहन भट्ट,

मोरी/उत्तरकाशी।

उत्तरकाशी जिले के दूरस्थ फतेहपर्वत क्षेत्र के दोणी गांव में जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला की अध्यक्षता में आयोजित बहुद्देश्यीय शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा ग्रामीणों को अपनी सेवाएं उपलब्ध कराई गई और जन-समयाओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। शिविर में क्षेत्रीय विधायक दुर्गेश्वर लाल ने भी प्रतिभाग कर क्षेत्रवासियों की समस्याओं के निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों का निर्देश दिए।


मोरी ब्लॉक के हिमाचल प्रदेश से सटे फतेहपर्वत क्षेत्र के 14 गांवों के निवासियों की समस्याओं को सुनने और उन्हें विभिन्न योजनाओं व जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए जिला, तहसील व ब्लॉक मुख्यालय से से विभिन्न विभागों के अधिकारी बहुद्देश्यीय शिविर में दोणी पहॅुंचे। इस मौके पर क्षेत्रवासियों द्वारा 62 शिकायतें व समस्यायें दर्ज कराई गई जिनके निस्तारण के लिए मौके पर ही संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए।

शिविर में विभिन्न योजनाओं एवं प्रमाणपत्रों से संबंधित आवेदन भरने व इनमें संबंधित विभागों से रिपोर्ट लेने की सभी कार्रवाई मौके पर ही पूरी की गईं और विभिन्न प्रकार के अभिलेखों की नकल व प्रमाणपत्र भी जारी किए गए। शिविर में खेती बागवानी से संबंधित जानकारी देने के साथ ही कृषि यंत्रों, उपकरणों व दवाओं का प्रदर्शन एवं विक्रय भी किया गया। समाज कल्याण विभाग की योजनाओं और दिव्यांग को प्रमाणपत्र तथा पेंशन का लाभ देने के लिए भी आवेदन से जुड़ी औपचारिकताएं भी पूरी कराई गई। राशन कार्ड, बिजली बिलों के सुधार आदि से संबंधित सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गईं। इस मौके पर आयोजित स्वास्थ्य शिविर में सौ से भी अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाओं का वितरण किया गया।


शिविर में जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने क्षेत्र के लोगोें की समस्याओं के समाधान के लिए प्रशासन एवं शासन के स्तर पर हरसंभव कार्रवाई करने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि इस इलाके की सड़क, संचार एवं विद्युत व्यवस्था से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का प्राथमिकता से प्रयास किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने मोरी में चल रहे उद्यान सचल दल केन्द्र को सप्ताह के तीन दिन दोणी में संचालित कर बागवानी से संबंधित सेवाएं और सुविधाएं नियमित रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र में राशन कार्डों से संबंधित समस्याओं के समाधान, खाद्यान्न एवं रसोई गैस की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियोें को कार्रवाई की हिदायत देते हुए कहा कि शिविर में उठाई गई सभी शिकायतों व समस्याओं का संबंधित विभाग तत्परता से कारगर समाधान सुनिश्चित करें।


इस मौके पर विधायक पुरोला दुर्गेश्वर लाल ने कहा कि इस क्षेत्र में आपदाओं के कारण सड़कों को काफी नुकसान पहुंचा है और गोविन्द पशु विहार के दायरे में स्थित इस इलाके में सड़कों के निर्माण को लेकर भी कई अड़चने हैं। जिन्हें दूर कर इस क्षेत्र की सड़कों के सुदृढीकरण एवं नई सड़कों व पुलों के निर्माण के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द इनका प्रतिफल सामने होगा। विधायक ने रा.इ.का. दोणी का मुख्य भवन जल्द बनवा दिया जाएगा।

क्षेत्र में जल्दी ही मोबाईल टावर स्थापित कराने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि इस दूरस्थ क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने के लिए प्राथमिकता से काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सी-ग्रेड के सेब का समर्थन मूल्य तय कर उठान की व्यवस्था की जाएगी और मसरी अग्निकांड से प्रभावित 28 परिवारों को पर्याप्त सहायता राशि स्वीकृत करने के लिए शासन स्तर पर वार्ता करेंगे। पुरोला विधायक दुर्गेश्वर लाल ने पीएमजीएसवाई को क्षेत्र की सड़कों के अनुरक्षण एवं निर्माण के मामलों में तेजी से काम करने के साथ ही प्रतिकर वितरण के लंबित मामलों के जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिए। विधायक ने सभी विभागों के अधिकारियों से जन-समस्याओं व शिविर में प्राप्त शिकायतों का तुरंत निस्तारण करने की अपेक्षा की।


इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख बचन सिंह पंवार, दोणी के प्रधान अंकुश, पूर्व जिला पंचायत सदस्य रोजी सिंह रावत, रणवीर सिंह कुंवर, जिला पंचायत सदस्य मीनू रावत कुंवर, सहित सट्टा, मसरी, खन्ना, सेवा, बरी, हडवाड़ी, पुजेली, खन्यासणी और भितरी के ग्राम प्रधानोें और ग्रामीणों क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं को उठाया। जिनमें मुख्यरूप से डिमरी से धौला मुसाई सड़क स्वीकृत किए जाने, दोणी में रा.इ.का. का भवन निर्माण व बैंक शाखा खोले जाने, दोणी से खन्ना ग्वाल गांव सड़क का सर्वेक्षण किए जाने, बज्जणा में झूला पुल निर्माण, धौला में मोटर पुल निर्माण, सड़कों की दशा सुधारे जाने और मोबाईल टावर स्थापित कराए जाने आदि मांगे शामिल थी।


इस मौके पर गोविन्द पशु विहार की उप निदेशक डा. अभिलाषा सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आरसीएस पंवार, जिला अस्पताल उत्तरकाशीे प्रमुख अधीक्षक डा. बीएस रावत, जिला पर्यटन विकास अधिकारी जसपाल चौैहान, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी, तहसीलदार मोरी जब्बरसिंह असवाल, खण्ड विकास अधिकारी शशि भूषण बिंजोला आदि उपस्थित रहे।