अंतर्राष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता की तैयारियाँ हुई शुरू

टनकपुर जिला चंपावत

अशोक सरकार

चंपावत जनपद के टनकपुर क्षेत्र के अंतर्गत बहने वाली शारदा नदी जिसे महाकाली नदी कहकर भी पुकारते हैं में अंतरराष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता की तैयारी जोर शोर के साथ शुरू हो चुकी है। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ 27 सितंबर को होगा और यह प्रतियोगिता 27, 28 एवं 29 सितंबर को तीन दिनों के लिए आयोजित की जाएगी।

प्रतियोगिता की तैयारियों को लेकर जहां जिला प्रशासन द्वारा संबंधित सभी विभागों से सामंजस बनाकर आयोजन स्थल पर पेयजल व्यवस्था से लेकर लाइट व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, प्रसाधन व्यवस्था हेतु जोर शोर से कार्य चालू है। इस प्रतियोगिता के संचालन हेतु टनकपुर में नियुक्त किए गए उत्तरकाशी के साहसिक खेल अधिकारी मोहम्मद अली खान ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रतियोगिता में अब तक पूरे देश एवं नेपाल से 15 टीमें अपना रजिस्ट्रेशन करा चुकी हैं।

प्रतियोगिता के अंतर्गत तीन तरह के रिवर राफ्टिंग इवेंट आयोजित किए जाएंगे। इस प्रतियोगिता को सफल बनाने हेतु की जा रही तैयारियों का जायजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि स्वयं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर इस इवेंट को प्रमोट किया जा रहा है।

ज्ञात हो कि बीते दिनों मार्च के महीने में स्वयं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी शारदा नदी में रिवर राफ्टिंग करने का आनंद लिया था और आने वाले समय में शारदा नदी में बड़े पैमाने पर रिवर राफ्टिंग जैसे साहसिक खेलों को बढ़ावा देने हेतु कार्य करने की बात कही थी इसी वादे के तहत आगामी 27, 28 एवं 29 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिससे कि भविष्य में इस क्षेत्र में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिल सके और साथ ही साथ स्थानीय लोगों को भी रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो सके।