ड्रेनेज सिस्टम बनाने हेतु सर्वे शुरू

खटीमा जिला उधम सिंह नगर

अशोक सरकार

खटीमा नगर क्षेत्र को हर वर्ष वर्षा के मौसम में होने वाले जल भराव से मुक्ति दिलाने हेतु बेहतर ड्रेनेज सिस्टम बनाने के लिए सर्वे का कार्य शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा की गई घोषणाओं के अंतर्गत खटीमा नगर को जल भराव एवं बाढ़ जैसी स्थिति से बचाने के लिए आधुनिक ड्रेनेज सिस्टम तैयार किया जाना है। जिसके लिए आज वार्ड नंबर 15 गोटिया क्षेत्र से होकर बहने वाले खकरा एवं एठा नाले का भारत सरकार की सर्वे टीम ने एनसीआई एडवाइजर डीके सिंह के नेतृत्व में सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है।

जिसके तहत नगर की पूर्णागिरि कॉलोनी, अमाउ क्षेत्र एवं डिग्री कॉलेज रोड के साथ नगर के अन्य अत्यधिक जल भराव वाले क्षेत्रों का सर्वे किया जाएगा और इन सभी जगहों से एकत्रित हुए डाटा को जोड़कर नगर के लिए एक बेहतर ड्रेनेज प्लान तैयार किया जाएगा। सर्वे टीम का नेतृत्व कर रहे है टीम एडवाइजर डीके सिंह ने जानकारी देते हुए बताया की उनकी टीम को उधम सिंह नगर जनपद के चार शहरों का ड्रेनेज सिस्टम डिजाइन करना है जिसका कार्य उनके द्वारा प्रारंभ हो चुका है |

बीते रोज रुद्रपुर नगर क्षेत्र का सर्वे किया गया था आज स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं नगर पालिका परिषद के अधिकारियों के साथ खटीमा नगर का सर्वे किया जा रहा है जिसके बाद क्रमशः सितारगंज एवं काशीपुर नगर का सर्वे कार्य किया जाएगा।

हमारी टीम का प्रयास रहेगा की खटीमा नगर में होने वाले जल भराव एवं नगर के नालों को पक्का करने हेतु एक बेहतर प्लान तैयार किया जाए, इसके लिए आधुनिक जिओ टैगिंग तकनीक का सहारा लिया जा रहा है जिससे कि हाथों हाथ सारा डाटा दिल्ली में बैठी टेक्निकल टीम तक पहुंच रहा है और उस पर काम किया जा रहा है।

हमने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी नगर में जल भराव से होने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी ली है। जिसको ध्यान में रखकर ही पूरा प्लान तैयार किया जा रहा है। ड्रेनेज सिस्टम को आने वाले वर्ष 2041 तक जनसंख्या में होने वाली वृद्धि को ध्यान में रखकर डिजाइन किया जा रहा है।

वही इस मौके पर सर्वे टीम को स्थानीय जनता की समस्याओं से अवगत कराने एवं सर्वे कार्य में सहयोग प्रदान करने हेतु मौके पर पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रमेश चंद्र जोशी उर्फ रामू भैया ने जानकारी देते हुए बताया कि यह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का ड्रीम प्रोजेक्ट है की क्षेत्र में होने वाली जल भराव की समस्या से निजात दिलाने हेतु एवं नगर में वेंडर जोन डेवलप करने हेतु नगर के नालों को पक्का किया जाए और नगर के लिए बेहतर डैमेज सिस्टम तैयार किया जाए। जिस पर अब कार्य शुरू हो गया है जल्द ही नगर वासियों को बरसात के मौसम में होने वाले जल भराव की समस्या से मुक्ति मिल सकेगी।