हाथियों ने उजाड़ी फसल, रक्षा हेतु सोलर फेंसिंग में कोई कार्यवाही नहीं


बनबसा जिला चंपावत


अशोक सरकार

चंपावत जनपद के टनकपुर तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम छीनीगोट में इन दिनों जंगली हाथियों के द्वारा आए दिन ग्रामीण किसानों की फसलों का नुकसान किया जा रहा है। जिसको लेकर स्थानिक ग्रामीणों में भारी आक्रोश है |

स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि उनके द्वारा कई बार वन विभाग के अधिकारियों से गांव की रक्षा हेतु सोलर फेंसिंग लगाने की गुहार लगाई गई है परंतु अभी तक वन विभाग द्वारा इस संबंध में कोई कार्यवाही नहीं की गई है।

स्थानीय ग्रामीण राजू मुरारी बताते हैं कि हाथी ने उनकी लगभग 1 एकड़ से ज्यादा फसल नष्ट कर दी है रोकने पर हाथी उन पर हमला भी कर रहे हैं | ऐसे में वन विभाग के द्वारा उनकी रक्षा हेतु अगर जल्द ही कोई कदम नहीं उठाया गया तो वह दाने-दाने को मोहताज हो जाएंगे।

वहीं इस संबंध में जानकारी देते हुए तराई पूर्वी वन प्रभाग के एसडीओ संतोष पंत ने बताया कि क्षेत्र में हाथियों द्वारा फसलों को नुकसान पहुंचाने की जानकारी उन्हें प्राप्त हुई है जिस पर कार्यवाही करते हुए उन्होंने स्थानीय वन क्षेत्राधिकारी को क्षेत्र में गश्त बढ़ाने हेतु निर्देशित कर दिया है।

क्योंकि यह क्षेत्र हाथी कॉरिडोर के अंतर्गत आता है जिसे हाथी आने जाने के लिए प्रयोग करते हैं ऐसे में यह भी देखना होगा की किस कारण से हाथियों का मार्ग अवरुद्ध हो रहा है और वह फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं | यदि कॉरिडोर की भूमि पर किसी भी प्रकार का कोई अतिक्रमण पाया जाता है तो उसके खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी।