हाथियों का आतंक, फसल को किया नुकसान


बनबसा जिला चंपावत


अशोक सरकार

चंपावत जनपद के तराई नगर टनकपुर के सीमांत क्षेत्र में बसे ग्राम छीनीगोट में इन दिनों जंगली हाथियों ने आतंक मचा रखा है आए दिन हाथी ग्रामीणों के खेतों में आकर फसलों को तबाह कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि उनके द्वारा इस समस्या के विषय में कई बार मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय में ज्ञापन देकर अवगत भी कराया जा चुका है परंतु अब तक ग्रामीणों एवं फसलों की रक्षा हेतु कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों से गांव की सुरक्षा हेतु सोलर फेंसिंग लगाए जाने की भी मांग की थी परंतु उस पर भी कोई कार्यवाही नहीं हुई है। ऐसे में ग्रामीण अपनी जान माल की सुरक्षा के लिए आसंकित हैं। ग्रामीणों ने अपने विधायक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से ग्रामीणों की सुरक्षा हेतु सोलर फेंसिंग लगवाए जाने की मांग की है।

वहीं इस बारे में जानकारी देते हुए तराई पूर्वी वन प्रभाग खटीमा कॉरिडोर के एसडीओ संतोष पंत ने बताया कि खटीमा रेंज के सीमांत वन क्षेत्र के अंतर्गत बसे ग्राम छीनीगोट में इन दिनों हाथियों की आवाजाही काफी बढ़ गई है क्योंकि यह गांव हाथियों के सालाना प्रवास के रास्ते में पड़ता है जिससे एलिफेंट कॉरिडोर भी घोषित किया गया है।

ऐसे में वन विभाग के द्वारा मानव वन्य जीव संघर्ष को रोकने हेतु क्षेत्र में सुरक्षा दलों की गस्त बढ़ा दी गई हैं साथ ही ग्रामीणों को भी मानसून सीजन के दौरान जंगल में न जाने की सलाह दी जा रही है। विभाग द्वारा गांव की सुरक्षा हेतु सोलर फेंसिंग लगाने के लिए क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति का निरीक्षण भी करवाया जा रहा है।