बीआरओ की क्षतिग्रस्त दीवाल से बैनोली गांव को खतरा, कभी भी भर भरा कर गिर सकती दीवाल।


सुभाष पिमोली

थराली।


कर्णप्रयाग -ग्वालदम राष्ट्रीय राजमार्ग पर थराली से किमी दो पर बैनोली गांव के ऊपर बीआरओ द्वारा बनाए गए भारी भरकम पुस्ते में दरार आने से जहां गांव के लगभग 300 से अधिक परिवारो को खतरा उत्पन्न हो गया है। ग्रमीणो का कहना है कि पूरी बरसात उन्होंने छोटे-छोटे बच्चों के साथ रतजगा कर काटी है। ग्रामीण दहशत में अपनी रात गुजार रहे हैं।


बता दे कि बैनोली बैंड के पास ही बीआरओ द्वारा सड़क के नीचे, ठीक गांव के ऊपर दो दो भारी भरकम पुस्ते का निर्माण किया है। ग्रमीणो का करना है कि यह पुस्ता बीआरओ द्वारा मलवे के ऊपर बना दिया गया,उसकी बुनियाद तक नही खोदी गई। जिस कारण पुस्ता बरसात की पहली बारिश भी नही झेल पाया और छतिग्रस्त हो गया। पुस्ते से लगातार गांव की ओर पत्थरों का गिरना जारी है जो कभी भी बड़ी दुर्घटना में तब्दील हो सकता है ।

मरमत के नाम पर बीआरओ ने दरारों में सीमेंट का लेप लगाकर इति श्री कर दी है। अब हल्की धूप मिलते ही दरारे चौड़ी होने लग गई है, जिस कारण लोगों में खौफ बना हुआ है। स्थानीय डॉ दिनेश जोशी ने बताया कि ग्रमीणो को डर है कि कभी भी पुस्ता धराशाई होकर गांव के ऊपर गिर सकता है,इससे बचने के लिए ग्रामीण बच्चों सहित रतजगा कर रहे है। ग्राम प्रधान गंभीर सिंह रावत का कहना है कि वे कई बार सीमा सड़क सड़क संगठन के अधिकारियों को अवगत करा चुके है लेकिन उन्हें कोई खास प्रभाव नही पड़ रहा है।


बीआरओ के ऑफिसर्स कमांडेंट दिव्य विकाश ने बताया कि बैनोली गांव के पास पुस्ता क्षतिग्रस्त हुआ है। जिसका उनके द्वारा स्थलीय निरीक्षण किया गया है। भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत उक्त स्थान का प्रॉपर ट्रीटमेंट किया जाएगा। इसके लिए उनके द्वारा विभागीय स्थल पर प्रोटेक्ट दे दिया गया है।