दोहरे हत्याकांड के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर, वारदात का खुलासा किया

रूद्रपुर

इन्द्रजीत असवाल

ट्रांजिट कैम्प के शिवनगर में बीते दिनों हुए दोहरे हत्याकांड के आरोपी को पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद रामपुर से गिरफ्तार कर वारदात का खुलासा कर दिया है। हत्या काण्ड को प्रेम प्रसंग के चलते अंजाम दिया गया था। बता दें ट्रांजिट कैंप थाना क्षेत्र के शिवनगर वार्ड न0 7 में 3 अगस्त की रात संजय और उसकी पत्नी सोनाली की हत्या कर दी गयी थी।

इस दौरान बचाने आई सोनाली की मां गौरी मंडल को भी चाकू मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। खुलासा करते हुए एसएसपी मंजूनाथ टिसी ने बताया कि मामले में मृतका सोनाली की बहन श्रीमति रुपाली पत्नी संजय निवासी सुभाष कालोनी की ओर से तहरीर देकर कहा गया था कि 3 अगस्त की रात को उसकी माँ गोरी मंडल के घर वार्ड न0-07 शिव नगर थाना ट्रांजिट कैम्प उमें पूर्व में उनके पड़ोसी के मकान में रहने वाले किरायेदार राजकमल उर्फ जगदीश द्वारा रात्रि में उनके घर के गेट पर लगी चेन को काटकर अन्दर घुसकर उसकी बहन सोनाली व बहन के पति संजय की धारदार हथियार से गला काटकर हत्या कर तथा उसकी माँ गोरी मण्डल पर धारदार हथियार से जानलेवा हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया।

तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत किया गया और हत्यारोपी जगदीश उर्फ राजकमल उर्फ राज की गिरफ्तारी के लिए 7 टीमों का गठन किया गया। गठित टीमों ने 5 राज्यों उत्तराखंड उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व दिल्ली में जाकर छानबीन की इस दौरान लगभग 1200 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली गयी। डाग स्क्वाड विधि विज्ञान प्रयोगशाला रुद्रपुर की टीमों की सहायता से संकलित वैज्ञानिक साक्ष्यों तथा इलेक्ट्रॉनिक सर्विलान्स व सोशल मीडिया के माध्यम से अभियुक्त जगदीश उर्फ राजकमल उर्फ राज की पृष्ठभूमि की बारीकी से जांच कर तलाश की गयी।

अभियुक्त लगातार गिरफ्तारी से बचने के लिये ठिकाने बदल रहा था। उसकी गिरफ्तारी के लिए 25000 का इनाम भी घोषित किया गया। बुधवार को पुलिस टीमों ने अभियुक्त जगदीश उर्फ राजकमल पुत्र प्रहलाद निवासी रामपुर अनावा तहसील व थाना पुवायां जिला शाहजहांपुर को मुखबिर की सूचना पर रामपुर से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में हत्यारोपी ने बताया कि वह पूर्व शिव नगर ट्रांजिट कैंप में सोनाली के घर के सामने मिश्री लाल के घर पर किराए पर रहता था और मन ही मन उससे प्रेम करने लगा और उसे अपनी पत्नी मानने लगा था।

परन्तु सोनाली ने कभी उसे भाव नहीं दिया जिससे परेशान होकर उसने मन ही मन सोनाली और उसके पति संजय यादव को जान से मारने की कुछ वर्ष पहले योजना बनाई और दोनों को मारने के लिये कांपा खरीदा था। उसी से उसने दोनों की हत्या की ।

हत्यारोपी ने पुलिस पूछताछ में कहा कि मैंने मन में ठान लिया था कि सोनाली मेरी नहीं हुई तो किसी नहीं हो सकती। उसने सुनियोजित तरीके से योजना बनाकर 3 अगस्त की रात्रि में सोनाली व उसके पति संजय यादव को वार्ड 7 शिवनगर उन्ही के घर में घुसकर गले व शरीर में कापे से वार कर हत्या कर दी। घर से भागते समय घर में ही मौजूद सोनाली की मां व उसके बेटे जय ने उसेे पकड़ने की कोशिश की तो जय को धक्का देकर और उसकी मां को भी कापे से वारकर घायल कर वहां से भाग गया।  पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त कांपा भी बरामद कर लिया है।