श्रावण मास में लगाए गए बैरिकेटिंग के खिलाफ व्यापारियों ने मोर्चा खोला

नंदलाल यादव


वाराणसी

दशाश्वमेध क्षेत्र में श्रावण मास में लगाए गए बैरिकेटिंग के खिलाफ व्यापारियों ने मोर्चा खोला दिया। व्यापारियों ने बैरिकेटिंग किए जाने का विरोध व्यक्त करते हुए मांग किया कि सावन के सोमवार को आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए शनिवार की शाम को बैरिकेटिंग लगाया जाए और मंगलवार को हटा लिया जाए।

व्यापारियों का आरोप है कि दुकानों के सामने मनमाने तरीके से बैरिकेटिंग किया गया और दुकान पर लोगो को आने के लिए रोका जाता है।


व्यापारियों ने आगे कहा कि गोदौलिया दशाश्वमेध पूर्वांचल का सबसे पुराना व्यावसायिक केंद्र होने के साथ ही काशी का हृदय स्थल भी है।

सावन के महीने में विशेषकर सोमवार को यहां प्रतिदिन लाखों में तीर्थयात्री, देशी व विदेशी पर्यटक एवं ग्राहकों का आना – जाना लगा रहता है। बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिये सोमवार आने के पहले गुरुवार से ही दुकानों के आगे रेलिंग के द्वारा बैरिकेडिंग लगा कर दुकान के अंदर आने जाने का रास्ता ही बंद कर दिया जा रहा है l

जबकिि इस संदर्भ में सावन के एक महीना पहले ही व्यापार मंडल का एक प्रतिनिधि मंडल द्वारा नगर आयुक्त, नगर प्रमुख एवं डीसीपी यातायात को पहले ही पत्रक देकर अवगत कराया जा चुका है एवं उन्होंने इसके लिए आश्वासन भी दिया था, किंतु सावन के एक महीना बीतने पर भी बैरिकेडिंग मनमाने तरीक़े से किए जाने पर नागरिकों एवं व्यापारियो में काफी रोष है, क्योंकि पिछले महीने से सारा व्यापार बिलकुल समाप्त हो गया है l

ग्राहक इस क्षेत्र में आने से कतराने लगे हैं। यही हाल रहा तो व्यापारी भुखमरी के कगार पर आ जाएंगे।

इस दौरान मुख्य रूप से संरक्षक नारायण खेमका, अशोक जायसवाल, अध्यक्ष सुरेश तुलस्यान, महामंत्री दीपक वासवानी, कोषाध्यक्ष भगवानदास, उपाध्यक्ष सुशील मोहनानी, मंत्री जय किशन खत्री, प्रचार मंत्री मन्नू जेसवानी, शाश्वत खेमका, महेश पोद्दार, काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।