प्रथम राष्ट्रीय मास्टर्स स्पोर्ट्स प्रतियोगिता 2023 का आयोजन

देहरादून


बलूनी पब्लिक स्कूल देहरादून में प्रथम राष्ट्रीय मास्टर्स स्पोर्ट्स प्रतियोगिता 2023 का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड की महिला टीम के साथ 24 राज्यों तथा नेपाल की टीमें प्रतिभाग कर रही है। प्रतियोगिता में तीरंदाजी, शूटिंग तथा फुटबॉल को सम्मिलित किया गया है।


प्रतियोगिता में 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग, 50 से अधिक आयु वर्ग, 60 से अधिक आयु वर्ग के महिला एवं पुरुष टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। प्रतियोगिता का शुभारंभ 85 वर्षीय सेना के पूर्व बॉक्सर जे पी बलूनी द्वारा तिरंगा गुब्बारों को आकाश में छोड़ते हुए किया गया।

इस प्रतियोगिता की सबसे खास बात है कि इसमें सबसे अधिक आयु वर्ग में गुजरात के 10 नंबर जर्सी के 76 वर्षीय फुटबॉल खिलाड़ी रॉय भी अपना दमखम दिखा रहे हैं । इस उम्र में फुटबॉल के पीछे दौड़ते और गोल पोस्ट तक बॉल को कैरी कर ले जाते हुए उनकी चुस्ती और फुर्ती को देखकर कोई भी दांतो तले उंगली दबा सकता है।

उल्लेखनीय है कि 60 से अधिक आयु वर्ग के खिलाड़ियों में लगभग 30 से 40% खिलाड़ी 70 वर्ष से अधिक के हैं। उत्तराखंड महिला वर्ग की टीम का जोश एवं खेल देखने लायक है ।


इस खेल प्रतियोगिता में आयोजकों द्वारा संगीत, खानपान, स्थानीय पकवान, स्थानीय उत्पादों आदि को भी स्थान देते हुए स्टाल लगाए गए हैं।

  खेलों का  समय प्रातः 7:00 से अपराहन 10:00 बजे तक है । इस प्रतियोगिता में डे -नाइट के इवेंट भी सम्मिलित हैं।  प्रतियोगिता का आनंद लेने के लिए दर्शकों के लिए ओपन एंट्री है । कोई भी फीस नहीं ली जा रही है ।

इस प्रतियोगिता के मुख्य आयोजक विपिन बलूनी प्रबंध निदेशक बलूनी क्लासेज एवं सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल के साथ  ही संतोष बडोनी, डॉ सुशील राणा,  पंकज नौटियाल, मोइन खान, अजय बहुगुणा आदि  प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। कविलास नेगी, अक्षय पुरोहित,  सोहन नेगी, तृप्ता आदि का इवेंट मैनेजमेंट तारीफ ए काबिल है ।

मुझे इस प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त हुआ।  सीनियर आयु वर्ग के खिलाड़ियों के जोश, उत्साह,  टीम भावना एवं खेलों के प्रति प्रेम को देखकर बहुत खुशी  तथा  प्रेरणा प्राप्त हुई।

उम्मीद है कि आप भी प्रथम राष्ट्रीय मास्टर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता का आनंद लेने अवश्य आ रहे होंगे।