भारत-नेपाल अंतर्राष्ट्रीय काव्य मैत्री सम्मान समारोह

भगवान सिंह

काठमांडू

पूर्णोदय साहित्यिक संस्थान लहरपुर सीतापुर उत्तरप्रदेश के नेतृत्व में भारत-नेपाल अंतर्राष्ट्रीय काव्य मैत्री सम्मान समारोह | काठमांडू में भारत के अनेक राज्यों से पधारे रचनाकारों ने अपनी रचनाओं के माध्यम से अपने देश का नाम रोशन करने के संग संग दोनों देशों की मैत्री को प्रगाढ़ता दी।

समाज सेवी,साहित्यकार, पूर्व शिक्षिका संत जोसेफ कॉन्वेंट हाई स्कूल पटना, समाचार वाचिका आकाशवाणी पटना के कुशल मंच संचालन ने भारत देश के गौरव में चार चाँद लगा दिए।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सौहार्द शिरोमणि प्रो० डॉ० सौरभ पांडे प्रमुख धराधाम इंटरनेशनल मानद कुलपति वेबिस्टोन इंटरनेशनल बाइबिल यूनिवर्सिटी जिंबाब्बे सामाजिक फिल्म निर्माता एवं विशिष्ट अतिथि लामा घ्योछे रिमपोछे, अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष, बुद्धिस्ट वर्ल्ड पीस फाउंडेशन, विशिष्ट अतिथि कवयित्री डॉ प्रिया सूफी होशियारपुर पंजाब के कर कमलों द्वारा सभी उत्तराखंड की कवयित्रियों को सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में‌ सुनीता बहुगुणा द्वारा गढ़वाली भाषा के संवर्धन व प्रसार के लिए गढ़वाली भाषा में ज्ञान की देवी मां शारदे का आह्वान किया जिसे सभी श्रोताओं द्वारा बहुत सराहा गया साथ ही हिंदी रचना का भी पाठ किया गया। क्यार्क पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड से वरिष्ठ कवयित्री माधुरी भट्ट ने मंच संचालन के साथ साथ बेटियों की सुरक्षा के लोगों को जागरूक करते हुए बेटियों की सुरक्षा का प्रश्न सभी प्रबुद्ध जनों के सामने रखा।

मीना रवि द्वारा भोलेनाथ पशुपतिनाथ की आराधना का पाठ कर सभी को भाव-विभोर कर दिया। अनेक राज्यों से आए युवा रचनाकारों ने अपनी रचनाओं से भारत देश की महिमा का गुणगान कर सभी श्रोताओं को भाव-विभोर कर दिया। बड़े उत्साह के साथ हल्द्वानी से सुश्री सीमा कुमारी भी पूरे कार्यक्रम में सक्रिय रूप से प्रतिभाग किया । ये यात्रा काव्यपाठ के माध्यम से भारत व नेपाल के मैत्री संबंधों को बढ़ाने में लाभ प्रदान करेगी।