उत्तरकाशी में तीन दिवसीय रोवर्स -रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।

राजकीय रामचंद्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी में तीन दिवसीय रोवर्स-रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया। शिविर में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रशिक्षण प्राप्त किए।


इस अवसर पर वक्ताओं ने विद्यार्थियों से शिविर के माध्यम से अनुशासन और शिष्टाचार को सीखने तथा उसे जीवन में उतारने की सलाह दी।


मुख्य अतिथि प्राचार्य प्रोफेसर सविता गैरोला ने दीप प्रज्वलन एवं ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके उपरांत छात्र-छात्राओं द्वारा झंडा गीत प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने कहा कि विद्यार्थी जीवन कच्ची मिट्टी के समान होता है। इस अवधि में आप जिस रूप में ढल गए, वह आजीवन बना रहता है।

इस दौरान सीखी गई बातों का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए विद्यार्थी जीवन को जीते समय अत्यंत सावधानीपूर्वक कदम उठाना चाहिए। जितना संभव हो, नकारात्मक विचारों से स्वयं को दूर रखें। कहा कि स्काउट गाइड के माध्यम से विद्यार्थी अपने जीवन को अनुशासित व संयमित कर जीवन की ऊंचाइयों को स्पर्श कर सकते हैं।

डॉ. ऋचा बधानी बिजलवाँन ने कहा कि इस प्रशिक्षण से विद्यार्थियों का संपूर्ण विकास होता है। इसके परिणामस्वरूप ही सुगठित एवं सुविकसित समाज तथा राष्ट्र का विकास होता है। मुख्य प्रशिक्षक श्रीमती साधना जोशी , रेंजर्स रोवर्स ट्रेनर द्वारा भी बच्चो को संबोधित किया गया।

उन्होंने अपने व्याखान में रोवर रेंजर्स को स्काउट गाइड का इतिहास, पूर्ण वर्दी का ज्ञान, विभिन्न प्रकार की स्काउट तालिया, स्काउट गाइड में प्रवेश के लाभ, टोली निर्माण , दल नामकरण का प्रशिक्षण दिया गया।

इस कार्यक्रम में शिविर के संचालक एवम प्रशिक्षक डॉक्टर महेंद्र प्रताप सिंह राणा(रोवर लीडर) , श्रीमती ऋचा धीमान (रेंजर लीडर) उपस्थित रहे।