रामचंद्र उनियाल राजकीय महाविद्यालय उत्तरकाशी में विज्ञान दिवस का आयोजन


मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।

एंकर-राम चंद्र उनियाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के मुख्य परिसर में विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो सविता गैरोला ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए विज्ञान की असीमित संभावनाओं को विस्तार से बतलाया।

वरिष्ठ प्राध्यापिका प्रो वसंतिका कश्यप ने छात्रों को विज्ञान को समझने तथा जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित किया। डॉ जय लक्ष्मी रावत ने छात्रों को प्रयोगात्मक रूप से विज्ञान के व्यावहारिक ज्ञान से परिचित कराया। डॉ ऋचा बधानी ने छात्रों को विज्ञान दिवस का महत्व बताते हुए विज्ञान के विभिन्न आयामों से परिचित कराया।

डॉ एम पी एस राणा ने भौतिकी के रमन प्रभाव के बारे विस्तार से बताया साथ ही विज्ञान दिवस की थीम “वैश्विक कल्याण के लिए वैश्विक विज्ञान” पर व्याख्यान दिया। डॉ रीना शाह ने छात्रों को भौतिक वैज्ञानिक स्व श्री सी वी रमन के जीवन तथा उनकी खोजों से अवगत करवाया। डॉ आराधना ने मंच संचालन के साथ साथ छात्रों को विज्ञान की विभिन्न शाखाओं के महत्व पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर डॉल्फिन इंस्टिट्यूट से डॉ चंचल गोयल तथा डॉ सचिन देवलियाल ने छात्रों को रोजगारपरक विज्ञान के विभिन्न उपकरणों की फ्री ट्रैनिंग के बारे में बताया। सभी छात्रों के लिए बायोटेक, फार्मेसी, पादप ऊतक संवर्धन आदि विषयों पर ट्रैनिंग डॉल्फिन इंस्टिट्यूट में दी जाएगी।

इस अवसर पर डॉ दिवाकर बौद्ध, डॉ पवन बिजलवान, डॉ मुकेश बडोनी आदि उपस्थित रहे।