सक्षम सविता प्रकोष्ठ उत्तराखंड द्वारा मनाया गया कुष्ठ निवारण पखवाड़ा अनेक कुष्ठ रोगी हुए लाभान्वितसामूहिक खिचड़ी भोज का भी हुआ आयोजन

लालकुआं

गुड्डू भारती

सक्षम उत्तराखंड सविता प्रकोष्ठ प्रमुख जयश्री भंडारी की अध्यक्षता में कुष्ठ आश्रम मोती नगर हल्द्वानी में अनेक कुष्ठ रोगियों के बीच कुष्ठ निवारण पखवाड़ा मनाया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ प्रांतीय अध्यक्ष आदरणीय ललित पंत, उपस्थित प्रांत पदाधिकारियों एवं जिला इकाई नैनीताल के पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ.हरीश पांडे ने अपने उद्बोधन में कहां की कुष्ठ रोग के प्रति जो भ्रांतियां आज आम जनमानस के मन में हैं वह बिल्कुल ही औचित्य हीन हैं। क्योंकि कुष्ठरोग में यदि प्रारंभिक अवस्था में ही स्वच्छता और उपचार के प्रति सावधानियां बरती जाए तो निःसंदेह ही इसका खात्मा तय है ।

कार्यक्रम में उपस्थित डॉ. के सी तिवारी ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारी सरकारें एवं स्वास्थ्य विभाग प्रभावित रोगियों को निशुल्क दवाइयाँ एवं चिकित्सा परामर्श देते हुए इस रोग के निदान के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठा रही हैं।

उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रांत सविता प्रकोष्ठ प्रमुख जयश्री भंडारी ने बताया कि सक्षम उत्तराखंड के 30 जनवरी से 13 फरवरी तक उत्तराखंड के समस्त जिलों में कुष्ठ निवारण पखवाड़े के तहत कुष्ठ रोग के उन्मूलन के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए अनेक कार्यक्रम तय है।

जिसका समापन आगामी 13 फरवरी को उधम सिंह नगर जिले के रुद्रपुर में एक विशाल शिविर लगाकर किया जाएगा। आज के इस समारोह में सक्षम नैनीताल के सविता प्रकोष्ठ प्रमुख नीरा तिवारी ने उपस्थित कुष्ठ रोगियों का मनोबल बढ़ाते हुए हमेशा जागरूक रहने के लिए उनको अनेक सुझाव दिए।

जिला इकाई नैनीताल के सविता प्रकोष्ठ सह प्रमुख अर्जुन सिंह भंडारी ने भविष्य में भी कुष्ठ रोग के निवारण के लिए समय-समय पर अनेक शिविरों के माध्यम से जन जागरूकता लाने पर बल दिया। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में हमारा अगला शिविर लालकुआं स्थित कुष्ठ आश्रम में लगाया जाएगा, जिसमें प्रभावित लोगों को निशुल्क दवाइयां एवं अंग वस्त्र भी भेंट किए जाएंगे।

आज के इस कार्यक्रम में सक्षम जिला इकाई नैनीताल के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से उपस्थित लगभग 46 कुष्ठ रोगियों को निशुल्क दवाइयां, चप्पलें, अंगवस्त्र इत्यादि भेंट की गई ।

तत्पश्चात सामूहिक खिचड़ी भोज का भी आयोजन किया गया।

आज के इस कार्यक्रम में सक्षम उत्तराखंड के प्रांतीय उपाध्यक्ष पृथ्वी पाल रावत, प्रांत सह सचिव भुवन गुणवंत, प्रांत सह कोषाध्यक्ष सुरेश कपिल सहित जिला कार्यकारिणी की सचिव लता पंत जोशी, तनुजा तकवाल, तारा पांडे, बबीता चन्दोला, जिला संरक्षक डी के बलुटिया, दिनेश पंतोला, विष्णु रावत, कुष्ठ आश्रम प्रबंधक मोहन सिंह, कुँवर राम, मोहन राम, सरोज नेगी तथा धन बहादुर सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का समापन कल्याण मंत्र पढ़कर किया गया।