पौराणिक माघ मेला(बाडाहाट कू थौलू) की तैयारियों हुई तेज,मेले प्रांगण में बिना मास्क के किसी को नहीं होगी अनुमति- डीएम

मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।

पौराणिक माघ मेला 2023 की तैयारियों को लेकर उत्तरकाशी जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने रेखीय विभागों की अहम बैठक ली। मंगलवार को बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को समुचित तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

साथ ही जिलाधिकारी ने वर्तमान में कोविड-19 के नए वैरिएंट को देखते हुए भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन कराने के भी निर्देश दिए तथा मेले प्रांगण में बिना मास्क की किसी को अनुमति नही देने के निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने मेले के दौरान विद्युत व पानी की निर्विवाद आपूर्ति सुनिश्चित रखने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए।

मेले के पहले दो दिन के भीतर जिला पंचायत के माध्यम से लगने वाली दुकानों का सर्वे/सत्यापन कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सुरक्षा व्यवस्था हेतु मेले परिसर में पुलिस कंट्रोलरूम एवं सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने के निर्देश दिए। मेले में प्रवेश-निकासी द्वार अलग से बनाने के निर्देश दिए गए ताकि आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा जनमानस को न हो।

साथ ही जिलाधिकारी ने मेले में लगने वाली दुकानों के बीच अग्निशमन वाहन की आवाजाही सुनिश्चित करने के निर्देश संस्था को दिए।


जिलाधिकारी ने सीओ पुलिस को निर्देश दिए कि शहर में मेले के दौरान दो – चार पहिया वाहनों की आवाजाही पूर्ण रूप से बंद रखी जाए।मेले में पार्किंग की व्यवस्था जोशियाड़ा, ज्ञानसू में सुनिश्चित करें। सुगम और सुरक्षित यातयात व्यवस्था बनाते हुए भटवाड़ी के तरफ से आने वाले वाहनों को गंगोरी पुल से जोशियाड़ा की ओर आवाजाही रखे।

सम्पूर्ण मेले के दौरान उचित पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वन विभाग को पुलिस बल के साथ समन्वय बनाकर मेले में व्यवस्थाओ को बनाने में सहयोग करने के निर्देश दिए।


सम्पूर्ण माघ मेले के दौरान एवं मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर स्नान घाटों पर स्वच्छता व सुरक्षा व्यवस्था को चाकचौबंद रखने के साथ ही घाटों को प्रकाशमान रखने के निर्देश दिए।मेला का उद्घाटन हरि महाराज का ढोल, कंडार देवता की डोली के सानिध्य में होगा। मेले के दौरान सफाई की उचित व्यवस्था बनाने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए।

मेले में प्लास्टिक पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। साथ ही जिन स्थानों पर गंदगी फैली रहेगी उन स्थानों के लोगों को चिन्हित कर चालान काटने की कार्यवाही अमल में लायी जाय।


बैठक में एसपी अर्पण यदुवंशी,डीएफओ पुनीत तोमर,सीडीओ गौरव कुमार,एडीएम तीर्थपाल सिंह,एसडीएम भटवाड़ी चतर सिंह चौहान,मुख्य कृषि अधिकारी जे.पी.तिवारी,अपर मुख्य विकास अधिकारी जिला पंचायत मनबर सिंह राणा आदि उपस्थित रहे।