जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए उत्तरकाशी जिलाधिकारी ने पेयजल योजनाओं में अपेक्षित तेजी लाने के दिए निर्देश

मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।

जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए उत्तरकाशी जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने जल संस्थान एवं जल निगम को पेयजल संयोजन के साथ ही स्रोत से पेयजल योजनाओं में अपेक्षित तेजी लाने के निर्देश दिए।


विकास खंड नौगांव के कफनोल गांव में हर घर जल-नल के तहत पहले चरण का कार्य पूरा न होने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने 15 दिन के भीतर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जल संस्थान उत्तरकाशी,पुरोला एवं पेयजल निगम को जल जीवन मिशन के तहत किए गए कार्यों की वितीय एवम भौतिक प्रगति की रिपोर्ट सीडीओ को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

साथ ही हर घर नल एवं जल की प्रथम व द्वितीय चरण में आवंटित लक्ष्य की रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।अधिशासी अभियंता जल संस्थान एवं जल निगम बैठक में उपस्थित नही होने पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में संचालित प्राथमिक विद्यायल जो पेयजल विहीन है उनका ब्यौरा उपलब्ध कराए जाय। ताकि विद्यालयों में पेयजल आपूर्ति सुलभ कराई जा सके। इस दौरान जिलाधिकारी ने चारधाम यात्रा मार्गों पर क्षतिग्रस्त पड़ी पेयजल लाइनों की भी मरम्मत कर सुदृढ़ कराने के निर्देश सम्बंधित विभागों को दिए।


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार,जिला कृषि अधिकारी जे.पी.तिवारी,सहायक अभियंता जल निगम प्रवीन राज आदि मौजूद रहे।