आगामी चार धाम यात्रा में यमुनोत्री गंगोत्री धाम में व्यवस्थाएं होगीं चकाचौबंद, डीएम ने संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश

मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।


आगामी चारधाम यात्रा व्यवस्था हेतु यात्रा मार्गों की अवस्थापना सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण किए जाने एवं यात्रियों के आवागमन विश्राम आदि के साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं पेयजल,सफाई, चिकित्सा,खाद्यान्न, सड़कों की मरम्मत एवं परिवहन,विद्युत आदि व्यवस्थाओं को श्री गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम में चाकचौबंद किए जाने को लेकर मंगलवार को उत्तरकाशी जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला की अध्यक्षता में एनआइसी सभागार में बैठक हुई।


जिलाधिकारी ने श्री यमुनोत्री धाम में चालू निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि यमुनोत्री मार्ग के सुधारीकरण के साथ ही समस्त निर्माण कार्यों को यात्रा से पूर्व युद्ध स्तर पर पूरा कर लिया जाय। जिलाधिकारी ने जानकीचट्टी से यमुनोत्री धाम तक पैदल मार्ग को सुगम व सुरक्षित बनाने के निर्देश अधिशासी अभियंता लोनिवि को दिए। साथ ही पूर्व की भांति वन विभाग के पुराने वैकल्पिक पैदल मार्ग को भी दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने चारधाम यात्रा के दौरान पैदल मार्गों की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखने के साथ ही सफाई, शौचालय की स्वच्छता और घोड़े खच्चर की लीद की सफाई व्यवस्था के लिए अलग-अलग कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए तथा पर्याप्त स्वच्छता कार्मिकों की तैनाती करने के निर्देश अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को दिए। पैदल मार्ग पर घोड़े खच्चर की लीद के निस्तारण के लिए पर्याप्त मात्रा में पिट बनाने को कहा।

साथ ही पैदल मार्ग पर यात्री कचरा न फेंके इस हेतु निर्धारित स्थान चिन्हित कर साइनेज के साथ कचरे के लिए बेग रखें जाय और नियमित निस्तारण के निर्देश दिए। पैदल मार्ग पर जहां जहां चट्टान पर यात्रियों के सिर लगने का भय है उसे समय रहते ठीक करने को कहा। साथ ही यात्रा मार्ग पर शौचालय,पीने के पानी की व्यवस्था,खच्चरों के लिए गर्म पानी पीने के सहित प्रदान की जाने वाली अन्य सुविधाओं को दुरुस्त करने की निर्देश अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को दिए।

जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी व जिला पंचायत को निर्देशित किया कि चारधाम यात्रा व्यवसाय से जुड़े घोड़े खच्चर के मालिकों के साथ यमुनाघाटी के प्रत्येक गांव में टीम भेजकर खच्चरों,घोड़ों का स्वास्थ्य चेकअप,बीमा,इंश्योरेंस व पंजीकरण करना सुनिश्चित करें। ताकि घोड़ा, खच्चर संचालन को लेकर पंजीकरण व्यवस्था कराने के साथ ही ठोस व्यवस्था सुनिश्चित कि जा सकें। जिलाधिकारी ने चारधाम यात्रा के दौरान डामटा में पुलिस व एआरटीओ की अलग अलग चेकपोस्ट को एक ही चेकपोस्ट बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए ताकि यात्रियों को असुविधा न हो।

इसी के साथ खरसाली से जानकीचट्टी तक यात्रियों को होने वाली असुविधा को देखते हुए जिलाधिकारी ने टेक्सी की सुविधा के साथ ही किराया निर्धारित करने के निर्देश एआरटीओ को दिए। जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा हेतु जनजागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल संस्थान को यात्रा मार्ग पर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के साथ ही सभी लाइनों में लगाएं गए फिल्टर को दुरुस्त करने एवं यमुनोत्री धाम में मंदिर परिसर के पास क्षतिग्रस्त टाइल्स ठीक करने,रैलिंग कार्य,टीन शैड,गर्म कुंड के पास चेंजिंग रूम,वस्त्रदान व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। साथ ही स्नान घाट में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए घाट को सुगम बनाने के निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने गंगोत्री नेशनल हाइवे पर हेल्गूगाड़,बन्दरकोट,धरासू आदि डेंजर जोन को सुदृढ़ करने के निर्देश बीआरओ को दिए। साथ ही यात्रा के दौरान सुक्खी से झाला तक जाम की स्थिति को देखते हुए सड़क के चौड़ीकरण ने निर्देश दिए। कहा कि आगामी चारधाम यात्रा के दौरान सुगम और सुरक्षित यातयात को लेकर सड़कों पर फैला मलवा,पत्थर,बोल्डर और निर्माण सामग्रियों से आवगमन बाधित न हों इस हेतु अभी से हटाने की तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश बीआरओ को दिए।

जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका/पंचायतों को निर्देशित करते हुए कहा कि नगर क्षेत्रों के अंतर्गत शौचालयों की मरम्मत, स्वच्छता, पानी की आपूर्ति को दुरस्त रखने के निर्देश दिए। चारधाम यात्रा के दौरान यमुनोत्री मार्ग से लगे डामटा, बड़कोट, पालिगाड़, जानकीचट्टी में स्क्रीनिंग के साथ ऑक्सीजन व आवश्यक औषधियां रखने के निर्देश सीएमओ को दिए।

साथ ही यमुनोत्री धाम व गंगोत्री धाम में एक-एक फिजिशियन डॉक्टर की भी तैनाती करने के निर्देश दिए।यात्रा मार्गों एवं मुख्य पड़ाव और दोनों धाम में बिजली की निर्विवाद आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश विद्युत को दिए। साथ ही जिलाधिकारी ने गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में लगे सौर ऊर्जा प्लांट को भी क्रियाशील रखने के निर्देश उरेडा को दिए।


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार,पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी,एसडीएम बड़कोट देवानंद शर्मा,एसडीएम डुंडा मीनाक्षी पटवाल,एसडीएम भटवाड़ी चतर सिंह चौहान,सीएमओ डॉ विनोद कुमार कुकरेती,मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ भरतदत्त ढोंडियाल,एआरटीओ मुकेश सैनी,गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल,होटल एशोसिएशन अध्यक्ष शैलेंद्र मटुडा व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।