विभागीय परिषद का गठन एवं परिषदीय प्रतियोगिताओं का आयोजन

कर्णप्रयाग

Bhagwan Singh

डॉ शिवानन्द नौटियाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कर्णप्रयाग उत्तराखण्ड के संस्कृत विभाग द्वारा विभागीय परिषद का गठन एवं परिषदीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।


कार्यकारिणी का गठन भी विभागाध्यक्षा डॉ चन्द्रावती टम्टा के नेतृत्व में किया गया। जिसमें एम.ए चतुर्थ सेमेस्टर की छात्रा प्रिया को अध्यक्ष चुना गया। एम ए प्रथम सेमेस्टर की छात्रा विश्वेश्वरी को उपाध्यक्ष बीए तृतीय वर्ष के वैदिक सिमल्टी को सचिव, स्नातक प्रथम वर्ष की छात्रा आयुषी को संयुक्त सचिव चुना गया।


विभाग द्वारा आयोजित भाषण प्रतियोगिता में वैदिक सिमल्टी प्रथम प्रिया द्वितीय एवं रिचा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया | श्लोकोच्चारण में आयुषी प्रथम प्रिया द्वितीय एवं वैदिक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। चार्ट, मॉडल प्रश्नोत्तरी आदि अन्य प्रतियोगिताओं का भी आयोजन हुआ जिसमें छात्र छात्राओं ने पुरस्कार प्राप्त किए।


डॉ. मृगांक मलासी ने छात्रों को सम्बोधित किया। डॉ हरीश बहुगुणा ने कार्यक्रम का संचालन किया।


छात्र छात्राओं ने मनमोहक प्रस्तुति से अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। करेंगे कार्यक्रम का प्रारंभ सरस्वती वंदना के साथ हुआ जिसमें छात्र-छात्राओं ने सुंदर वंदना का गायन किया इसके बाद स्वागत गीत आते हुए बच्चों ने संस्कृत में स्वागत गीत को प्रस्तुत किया कार्यक्रम में उपस्थित महाविद्यालय के अन्य प्राध्यापकों ने भी बच्चों का हौसला बढ़ाया। संस्कृत भाषा के लिए महाविद्यालय द्वारा विशेषकर संस्कृत विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा भी राजनीति विज्ञान विभाग के डॉक्टर मदन शर्मा एवं श्री कीर्तिराम डंगवाल जी ने की।


विभाग के डॉ हरीश बहुगुणा ने बच्चों को संस्कृत में कैरियर के विषय में जानकारी दें विभाग अध्यक्षा डॉ चंद्रावती में बच्चों को बताया कि आज के समय में किस प्रकार संस्कृति का संवर्धन एवं संरक्षण आवश्यक है। कार्यक्रम में डॉक्टर निगम ग्लासीने छात्रों को रोजगार पर जानकारी देते हुए बताया की वर्तमान समय में जर्मनी अमेरिका साउथ कोरिया आदि देशों में किस प्रकार से संस्कृत के शोध परक कार्यों को किया जा रहा है |

इस अवसर पर डॉ निर्मला जी द्वारा संपादित पुस्तक संस्कृत वांग्मय राष्ट्रीय अभ्युदय का अनवरत स्रोत का भी विमोचन किया गया कार्यक्रम में अंग्रेजी विभाग के डॉक्टर पंकज डॉ सीमा पोखरियाल ने बच्चों को पुरस्कार वितरित किए