इगास पर्व के अवसर पर उत्तरकाशी में गंगा उत्सव कार्यक्रम आयोजित


मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी।

इगास पर्व के अवसर पर जिला गंगा समिति एवं नेहरू युवा केन्द्र व स्वजल के तत्वावधान में केदारघाट के समीप गंगा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रंगारंग प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का आगाज हुआ।

पीजी कालेज उत्तरकाशी के छात्र-छात्राओं एवं नेहरू युवा केन्द्र की टीम द्वारा रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। इसके अतिरिक्त सूचना विभाग में पंजीकृत सांस्कृतिक दल भागीरथी कला संगम उत्तरकाशी द्वारा भी इगास पर्व एवं गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरूकता कार्यक्रम की सुंदर प्रस्तुति दी।

मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने इस अवसर पर गंगा की स्वच्छता व जागरूकता के प्रति निबंध,भाषण,रंगोली,सांस्कृतिक आदि प्रतियोगिता में अव्वल छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इससे पूर्व ब्लाक प्रमुख मोरी बचन सिंह पंवार ने कार्यक्रम में उपस्थित जनता को गंगा की स्वच्छता को लेकर शपथ दिलाई।

गंगा उत्सव कार्यक्रम में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। साथ ही आज शाम को गंगा आरती एवं दिपोत्सव कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।


जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हम सभी लोगों की नैतिक जिम्मेदारी है कि गंगा के निर्मल स्वरूप बनाये रखने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि गंगा की स्वच्छता,अविरलता को अक्षुण बनाएं रखने के लिए सामुहिक भागेदारी की आवश्यकता है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी ब्लाक प्रमुख एवं प्रधानगणों से भी अहृवान किया है कि अपने-अपने ब्लाक एवं ग्राम पंचायत क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन व प्राकृतिक जल स्रोतों के संरक्षण में अपना योगदान जरूर दें। ताकि कचरे का उचित प्रबंधन के साथ निस्तारण एवं हमारे पारम्परिक जल स्रोत का पुनरोद्धार हो सकें।

इस दौरान जिलाधिकारी ने जनपद के विभिन्न ग्राम प्रधानों के अलावा नव युवक मंगल दलों की भी प्रशंसा की जिन्होंने स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने एवं कचरे निस्तारण को लेकर उत्कृष्ट कार्य किए।


इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत,डुंडा शैलेन्द्र कोहली,मोरी बचन सिंह पंवार,गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेंद्र बिष्ट,मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार,जिला विकास अधिकारी केके पंत सहित अन्य अधिकारी एवं आईटीबीपी, एनसीसी कैडेट व जनता उपस्थित रही।