एन एस एस वाटिका, रक्तदान जागरूकता, वृक्षारोपण तथा पर्यावरण स्वच्छता कार्यक्रम चलाकर मनाया गया एन एस एस का स्थापना दिवस।


मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी में एन एस एस स्थापना दिवस के अवसर पर एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रमों की इस श्रृंखला में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

गोष्ठी में महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सविता गैरोला ने सभी छात्र छात्राओं को एन एस एस दिवस की शुभकामनाएँ प्रदान की। प्रो गैरोला ने एन एस एस के छात्र छात्रों को रक्त दान, सिंगल यूज प्लास्टिक, पर्यावरण सुरक्षा तथा वृक्षारोपण जैसे कार्यक्रम करने पर छात्रों का प्रोत्साहन किया।

वरिष्ठ प्राध्यापिका प्रोफेसर मधु थपलियाल ने छात्र छात्राओं को एनएसएस के महत्व के सम्बंध में बतलाया। कार्यक्रम का संचालन एन एस एस के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ वीर राघव खण्डूरी के द्वारा किया गया। इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किये गये। इन एस एस के स्वयं सेवकों ने महाविद्यालय के पुरीखेत परिसर में बृहद स्तर पर प्लास्टिक उन्मूलन कार्यक्रम चलाया।

छात्र छात्राओं ने महाविद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाते हुए एक एन एस एस वाटिका का भी निर्माण किया, जिसमें विविध प्रकार के औषधीय पौधे लगाए गए।


इस अवसर पर एन एस एस के स्वयं सेवकों को स्वैच्छिक रक्तदान हेतु भी जागरुक किया गया। कार्यक्रम में कार्यक्रम अधिकारी डॉ ऋचा बधानी, डा शिक्षा, डा विनीता कोहली आदि उपस्थित थे।