अपनी अहम मांग को लेकर 118 विधानसभा बहेड़ी के अर्पित राज कक्कड़ यूथ बिग्रेड के कार्यकर्ताओं ने उप जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

गुड्डू भारती

लालकुआँ

118 विधानसभा बहेड़ी के अर्पित राज कक्कड़ यूथ बिग्रेड के कार्यकर्ताओं के द्वारा उप जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा साथी ही समस्या का समाधान करने की मांग राज कक्कड़ यूथ बिग्रेड के कार्यकर्ताओं ने जानकारी देते हुए बताया की 11 विधानसभा कोडी क्षेत्र की जनता द्वारा अवगत कराया गया है कि जनपद बरेली के नगर कहंदी में अरविन्द कुमार गंगवार, लेखपाल के पद पर कार्यरत है जो विगत 07 वर्ष से एक ही स्थान पर कार्यरत है। उक्त लेखपाल स्थायी निवास, आय, जाति, उत्तरजीवी प्रमाण पत्र, पैशन प्रपत्र, राजस्व आख्या आदि सभी प्रकार के जनता के कार्यों में बिना धनराशि के कोई कार्य नहीं करता है।

वह सरेआम कहता है कि वह पूर्वमंत्री श्री छत्रपाल सिंह गंगवार के भतीजा दुष्यन्त गंगवार को रू 10.00 लाख प्रतिमाह अर्जित कर देता है और उनके सहारे से ही वह 07 वर्ष 1/11 यहाँ पर कार्यरत है। उक्त कर्मचारी का जब भी स्थानान्तरण आदेश होते है तो वह अपने राजनीतिक प्रभाव से स्थानान्तरण आदेश निरस्त करवा देता है और उसका राजनीतिक प्रभाव इतना अधिक है कि यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी उसके दबाव के अनुसार कार्य नहीं करता है तो यह उसका तत्काल स्थानान्तरण करवा देता है। यह भी ज्ञात हुआ है उक्त लेखपाल द्वारा आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित की गयी है और उत्तर प्रदेश के विभिन्न नगरों में इसकी अचल संपत्तयॉ है। इसके द्वारा अपने प्रभाव से तहसील में अपने रिश्तेदार को केन्टीन संचालित करवा दी है। इसके द्वारा अपने लाभ व भ्रष्टचार के लिए जमीनों के अभिलेखों में बहुत हेराफेरी की जाती है और लाखों रूपये लेकर ही उन्हें संशोधित किया जाता है अथवा अन्य को लाभ दिला दिया जाता है।

इस भ्रष्ट लेखपाल के कारण न्यायालयों में 50 प्रतिशत से अधिक वाद विचाराधीन है। इसके प्रभाव व भय के कारण कोई भी अधिकारी इसकी शिकायत नहीं सुनता है और यह लगातार अपनी मानमानी करता है तथा लाखों रूपये अर्जित कर रहा है। लोगों को सरकारी भूमि पर कब्जे करवा कर लाखों रूपये अर्जित करता है, इसके द्वारा भूमाफियाओं को भी संरक्षण दिया जाता है जो कार्य उपजिलाधिकारी तहसीलदार स्तर के होते है उनका यह स्वयं ठेका लेकर कार्य कराता है जिससे अधिकारियों की छवि भी धूमिल होती है। बहेडी नगर में बहुत पुराना एक बासी मठ है इस मठ की सैकड़ों एकड भूमि है तथा पूर्व में माननीय न्यायालय द्वारा धारा 145, 146 की कार्यवाही की जा चुकी है, इसके पश्चात भी उक्त लेखपाल द्वारा भूमाफियाओं को कब्जा करवा कर राजस्व अभिलेखों में उनके नाम फर्जी ढंग से अंकित करा दिये है। तथा खेत नम्बरों के आधार भी छेडछाड करता है।

यदि सूक्ष्म व गोपनीय ढंग से इसके समस्त कार्यो की जाँच होगी तो इसके सभी कारनामों का खुलासा हो जायेगा यह भी अवगत कराना आवश्यक है कि बहेडी नगर के जाजूनागर में इसके द्वारा राजकीय तालाब व चकरोडों पर उक्त लेखपाल द्वारा अपने रिश्तेदारों को कब्जा करा दिया है और उनके द्वारा वहाँ पर बरात घर संचालित कर लाखों रूपये अर्जित किये जा रहे हैं और लेखपाल सरेआम कहता है कि जब तक वह लेखपाल रहेगा, उक्त सरकारी जमीन को कोई खाली नहीं करा सकता है जबकि स्थानीय लोगों द्वारा अनेक बार उक्त जमीनों पर कब्जा हटाने हेतु शिकायती पत्र दिये गये, परन्तु कोई कार्यवाही नहीं हुई जिससे स्पष्ट है कि उक्त लेखपाल का दावा सत्य है।

उक्त लेखपाल अपने लाभ के कारण पात्र व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ से वर्जित कर देता है और लाखों रुपए लेकर ही इस योजना का लाभ दिलाता है। इसी प्रकार अन्य राजकीय योजनाओं के लाभ के लिए भी लोगों का आर्थिक व मानसिक शोषण करता है।

इसके द्वारा तहसीलदार के आवास पर अपना कब्जा बनाया गया है और वहाँ पर भारी न करता है और लोगों से भारी रकम वसूल करता है। पूर्व में उक्त लेखपाल नयागंज क्षेत्र में रह चुका है। और वहाँ पर भी इसके द्वारा कारनामे किये गये थे, और लोगों का शोषण किया गया था।

उक्त व्यक्ति द्वारा जनता के किसी भी व्यक्ति का फोन नहीं उठाया जाता है ताकि लोग इसके पास आकर इसकी मांग पूर्ण कर सके। इसने अपने कार्यों को सफल बनाने के लिए स्थान-2 पर अपने एजेन्ट बना रखे है जो इसको लाभ पहुंचाने का कार्य करते है। मेरे द्वारा उक्त व्यक्ति के बारे में संज्ञान लेकर जानकारी प्राप्त की गयी तो उक्त सभी तथ्य सत्य पाये गये। 118 विधानसभा बहरी के अर्पित राज कक्कड़ यूथ बिग्रेड के कार्यकर्ताओं के द्वारा उप जिलाधिकारी को एक ज्ञापन देते हुए समस्या का समाधान करने की मांग की जिसमें ज्ञापन देने वालों में मुख्य अतिथि के रुप में अर्पित राज कक्कड़ भैया तथा विराट कुर्मी जी देवेंद्र भास्कर जी विष्णु मौर्या जी समस्त कार्यकर्ता मौजूद रहे।