रूद्रप्रयाग में फर्जी डिग्री धारी शिक्षकों की लम्बी लिस्ट, फर्जी बीएड धारक शिक्षक निलंबित

रूद्रप्रयाग में फर्जी डिग्री धारी शिक्षकों की लम्बी लिस्ट
एसआईटी के जांच में हो रहे हैं नये-नये खुलाशें।


उत्तराखण्ड़ डेस्क

नरेश भट्ट

रुद्रप्रयाग


जैसे-जैसे एसआईटी की जांच आगे बढ़ती जा रही है शिक्षकों के प्रपत्रों की जांच में नये-नये खुलाशे सामने आ रहे हैं। ये चौकाने वाले खुलाशे जनपद में फर्जी शिक्षकों के हो रहे है। जनपद में अब तक ढेड़ दर्जन से अधिक फर्जी शिक्षकों पर गाज गिरी है और भी एसआईटी शिक्षकों पर शिंकजा कसती जा रही है।

जबकि अभी एसआईटी के जांच के घेरे में अभी कही शिक्षक है। जिन पर जांच चल रही है दो दिन पहले एसआईटी की गाज रूद्रप्रयाग जिले में तैनात एक एलटी शिक्षक पर गिरी है।

अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल ने इस एलटी शिक्षक को सेवा से निलंबित कर दिया है। निलंबित एलटी अध्यापक को खण्ड शिक्षा कायार्लय अगस्त्यमुनि में अटैच कर दिया है। वहीं आरोपी शिक्षक को 15 दिन में अपने प्रमाणपत्र की आख्या देने को कहा गया है। ।

जिलाशिक्षा अधिकारी रूद्रप्रयाग ने बताया कि राजकीय इन्टर कालेज पठालीधार में तैनात सहायक अध्यापक हिन्दी के शिक्षक गुलाब सिहं ने चौधरी चरण विश्वविधालय मेरठ से बीएड 2004 में किया था।

एसआईटी ने सहायक अध्यापक की बीएड की डिग्री जांच के लिए मेरठ विश्व विधालय भेजी थी लेकिन मेरठ विश्वविधालय के सचिव ने जांच आख्या जांच में संबधित अनुक्रमांक और इनरोलमेंट नम्बर उक्त अध्यापक का न होेने की पुष्टि की है। एसआईटी जांच में प्रथम दृष्टया बीएड की अंकतालिका और प्रमाण पत्रों पर संदेह होने और फर्जी /झूटे होने पर सहायक अध्यापक को निलंबित कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *