प्रो0 पीसी महालोनिबिस का जन्मदिन सांख्यिकी दिवस के तौर पर मनाया


मनमोहन भट्ट,

उत्तरकाशी

सांख्यिकी दिवस पर आर्थिक योजना एवं सांख्यिकीय विकास के क्षेत्र में प्रो0 पी.सी. महालोनिबिस द्वारा किए गए कार्यो एवं उल्लेखनीय योगदान को याद कर उनके चित्र पर माल्यापर्ण किया गया। विदित है कि प्रतिवर्ष 29 जून को प्रो0 पीसी महालोनिबिस का जन्मदिन सांख्यिकी दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

महालोनिबिस का सबसे बडा योगदान उनके द्वारा शुरू किया गया सैंपल सर्वे की संकल्पना है। इसके आधार पर ही आज के युग में बड़ी-बड़ी नीतियां एवं योजनाऐं बनाई जाती है।


इस वर्ष ‘‘सत्त विकास लक्ष्य के लिए आंकडे’’ की थीम के साथ सांख्यिकी दिवस मनाया गया। जिला अर्थ एवं संख्या कार्यालय में इस अवसर पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें सतत् विकास लक्ष्यों पर गहनता से विचार विमर्श किया गया।

इस दौरान सामाजिक आर्थिक नियोजन और नीति निर्माण एवं प्रसिद्व संख्याविद पीसी महालोनिबिस के जीवन पर प्रकाश डालते हुए सांख्यिकीय क्षेत्र में उनके विशेष योगदान को याद किया गया।


इस अवसर पर जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी चेतना अरोरा,अपर संख्याधिकारी राजीव शर्मा,मनोज कुमार,नवीन सहित अर्थ एवं संख्या कार्यालय के सभी कार्मिक एवं पशुपालन, मत्स्य,बाल विकास,दुग्ध,स्वजल के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *