प्राचार्य के अनोखे आदेश से विद्यार्थी असमंजस की स्थिति में


सुभाष पिमोली

थराली
डिग्री कालेजों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को निःशुल्क टैबलेट वितरण योजना के तहत राजकीय महाविद्यालय तलवाड़ी के द्वारा जारी एक सूचना पत्र से जिसमें 29 एवं

30 अप्रैल को कालेज में एक टैबलेट बिक्रय कैंप लगाने की जानकारी से जहां एक ओर कालेज के छात्र-छात्राएं असमंजस की स्थिति में है। वही इस निर्देश को लेकर कालेज प्रशासन संदेह के घेरे में आ गया हैं। प्राचार्य के हस्ताक्षरों से जारी सूचना से क्षेत्र के मोबाइल विक्रेता में रोष व्याप्त हैं।

दरअसल माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा 10 एवं 12 के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क टैबलेट वितरण के बाद राज्य सरकार के द्वारा इन दिनों राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को निःशुल्क टैबलेट वितरण किया जा रहा हैं।

माध्यमिक विद्यालयों की तरह ही टैबलेट वितरण की धनराशि स्कूल कालेजों से सीधे देने अथवा टैबलेट खरीद कर देने में भ्रष्टाचार की आशंका को समाप्त करने के लिए 12 हजार रुपए की धनराशि सीधे छात्र छात्राओं के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से डाला जा रहा हैं।

छात्र छात्राओं को तैय मानकों के अनुरूप स्वतंत्र रूप से टैबलेट खरीद कर उसकी पक्की रशीद कालेजों में दिखानी है। किन्तु राजकीय महाविद्यालय तलवाड़ी के प्राचार्य ने टैबलेट खरीद के लिए एक अनोखा पत्र जारी कर जहां एक ओर छात्र – छात्राओं को असमंजस में डाल दिया हैं।

वही पत्र की भाषा एवं निर्देश से स्वयंम भी संदेह के घेरे में आ गए हैं। आज गुरुवार को ही नोटिस बोर्ड पर चस्पा किए गए पत्र में कहा गया हैं कि मानकों के अनुरूप खरीद जाए l खरीद के बाद खरीद की रशीद की जीएसटी मिलान कालेज प्रशासन के द्वारा किया जाएगा मिलान में रशीद सही नही पाएं जाने पर छात्र-छात्राओं पर धोखाधड़ी की कार्रवाई की जाएगी।

साथ ही आगे कहा हैं कि धोखाधड़ी से बचने के लिए 29 एवं 30 अप्रैल को एक रजिस्ट्रर्ड फर्म के द्वारा तलवाड़ी कालेज में एक विशेष कैंप लगाया जाएगा जिसमें उन्नत कंपनी के टैबलेट क्रय कियें जा सकतें हैं।

इसी पत्र में कहा गया है कि तलवाड़ी कालेज में अब तक 174 छात्र-छात्राओं के बैंक खातों में 12 हजार रुपए की दर से धनराशि जमा कर दी गई हैं। पत्र के नोटिस बोर्ड पर चस्पा होने के बाद से ही छात्र, छात्राएं टैबलेट खरीद को लेकर असमंजस की स्थिति में फंस गऐ हैं।

इधर इस पत्र के जारी होते ही थराली व्यापार संघ अध्यक्ष संदीप रावत, तलवाड़ी के मोबाइल विक्रेता धीरेन्द्र रावत, ग्वालदम के रमेश परिहार, थराली के विजय सिंह कुंवर, नरेंद्र नेगी आदि ने तलवाड़ी के प्राचार्य के द्वारा जारी पत्र पर रोष व्यक्त करते हुए उनकी मंशा पर संदेह व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले महिनों ही पूरे क्षेत्र के मोबाइल विक्रेताओं ने हजारों माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को टैबलेट बेचें हैं अब मात्र 174 छात्र छात्राओं को कैसे टैबलेट उपलब्ध नही करवा सकते हैं।

टैबलेटों की खरीद को लेकर जारी पत्र एवं इसके बाद पत्र पर उठें बबाल के संबंध में पूछे जाने पर महाविद्यालय तलवाड़ी के प्राचार्य डॉ योगेश चन्द्र सिंह ने सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने बेहतरीन क्वालटी के टैबलेट छात्र छात्राओं दिलाने की मंशा से यह पत्र जारी किया ताकि छात्रों को दर-दर भटकना ना पड़े। पूछने पर बताया कि उन्होंने रूसा की वेबसाइट पर पंजीकृत हल्द्वानी की एक फर्म को तलवाड़ी कालेज में टैबलेट विक्रय शिविर का आयोजन करने के लिए बुलाया गया हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि छात्र तय मानकों के अनुरूप टैबलेट कही से भी खरीद कर रशीद कालेज में दिखा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *