निर्माणाधीन पुल की जद में आने से मजदूरी करने वाले परिवार पर आया संकट, अभी तक नहीं मिला मुआवजा


सुभाष पिमोली

थराली

ग्वालदम- कर्णप्रयाग राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुलसारी में निर्माणाधीन मोटरपुल की जद में आने से कुलसारी सहित आसपास के गांवों में ध्याडी-मजदूरी कर अपने परिवार का गुजर-बसर करने वाले जवाहर राम के सामने रहने का संकट गहरा गया हैं।

इधर बीआरओ ने मजदूर को 15 दिनों के भीतर अपना मकान खाली करने का मौखिक निर्देश भी दें दिए जिससे उसके सामने संकट गहरा गया हैं।


दरअसल कुलसारी गद्देरे में बीआरओ के द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग ग्वालदम-कर्णप्रयाग के चौड़ीकरण के तहत एक नए पुल का निर्माण कार्य किया जा रहा हैं। जिसकी जद में ध्याणी-मजदूरी कर किसी तरह से अपनी आजीविका चला रहें जवाहर राम का मकान भी आ रहा हैं।

पुल निर्माण के गति को तेज करने के लिए बीआरओ के द्वारा प्रभावित परिवार को 15 दिनों के अंदर अपना मकान खाली करने के मौखिक निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद से ही प्रभावित परिवार के सामने 9 सदस्यीय परिवार के सामने आसियाने की समस्या खड़ी हो गई हैं। इस संबंध में प्रभावित ने थराली के उपजिलाधिकारी रविंद्र जुंवाठा से गुहार लगाई है।

जिस पर एसडीएम ने आवश्यक कार्रवाई का आश्वासन दिया है। इधर इस संबंध में बीआरओ के अधिकारी कृपाल सिंह ने बताया कि 1 मई तक पुल का निर्माण कार्य पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया हैं। जिसके तहत प्रभावित हो रहें मकान स्वामियों को मकान खाली करने के मौखिक निर्देश दिए गए हैं।

मुवावजे के संबंध में उनका कहना हैं कि अधिग्रहण एवं मुवावजे का वितरण राजस्व विभाग के द्वारा किया जाना है।सेक्सन 11 के प्रपत्र तैयार कर लिए गए हैं। राजस्व विभाग के साथ संयुक्त निरीक्षण के बाद मुवावजा वितरण कर दिया जाएगा l

किंतु सवाल उठ रहा हैं कि कागजी कार्रवाई, के बाद मुवावजा का वितरण होगा और उसके बाद प्रभावित के द्वारा अपना मकान तैयार करने में काफी समय लग सकता हैं। ऐसे प्रभावित परिवार इतने लंबे समय तक कहा रहेगा उसका उत्तर कोई भी देने को तैयार नही हैं। जिससे प्रभावित परिवार खासा परेशान बना हुआ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *