राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जनपद उत्तरकाशी के बिरजा इण्टर कॉलेज का छात्र करेगा प्रतिनिधित्व


मनमोहन भट्ट,

उतरकाशी

उत्तराखंड राज्य विज्ञान प्रोद्योगिकी परिषद एवं स्पैस्क देहरादून की ओर से बाल विज्ञान कांग्रेस में 15 से 18 फरवरी को गुजरात विज्ञान एवम प्रोधोगिकी परिषद द्वारा होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उत्तरकाशी जनपद के बिरजा इण्टर कॉलेज का छात्र प्रतिक्ष भारती प्रतिनिधित्व करेगा।

शनिवार को 29 वी राज्य स्तरीय बाल बिज्ञान कांग्रेस में 16 बाल वैज्ञानिकों के 136 प्रोजेक्ट का रास्ट्रीय स्तर पर चयन हुआ। जिसमें जनपद उत्तरकाशी के बिरजा इण्टर कॉलेज से कक्षा 11 के छात्र प्रतिक्ष भारती के प्रोजेक्ट को द्वीतिय स्थान प्राप्त हुआ।प्रतिक्ष भारती 15 से 18 फरवरी को गुजरात विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा रास्ट्रीय स्तर पर होने वाली रास्ट्रीय बाल विज्ञान में उत्तरकाशी जनपद के प्रतिनिधित्व करेगा।

यूकास्ट देहरादून द्वारा शनिवार को ऑनलाइन राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस प्रतियोगिता की गई। बिरजा इण्टर कॉलेज के छात्र प्रतिक्ष द्वारा सतत जीवन के लिए विज्ञान सामाजिक नवाचार पर आधारित परियोजना को प्रस्तुत किया गया l

जिसमें छात्र द्वारा 42 किलोमीटर लंबी टिहरी बांध झील के आस पास रह रहे लोगो से बात की गई व झील से कूड़ा कचरा साफ करने के लिए एक हाइड्रोलिक बोट क्लीनर अपने प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया। जो न केवल नदी या झील के कचरे को साफ करेगा बल्कि उससे इकठे किये गए कूड़े कचरे से फ्लावर पॉट व प्लास्टिक की ईंट बनाने में भी मदद कर लोगो को रोजगार से जोड़ने का काम करेगा।


छात्र का मार्गदर्शन भौतिक विज्ञान प्रवक्ता सुशील उनियाल द्वारा किया गया। मुख्य शिक्षा अधिकारी उत्तरकाशी नरेश शर्मा,ज़िला शिक्षा अधिकारी विक्रम जोशी, व खण्ड शिक्षा अधिकारी चिन्यालीसौड़ के एस चौहान ने प्रतिक्ष व विद्यालय के विज्ञान अध्यापक सुशील उनियाल को बधाई व शुभकामनाएं दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *