निष्पक्ष मतदान के लिए प्रशासन ने कसी कमर

सुभाष पिमोली

थराली


उत्तराखंड में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों के मतदान के लिए हालांकि अभी तक प्रमुख राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी कांग्रेस एवं भाजपा अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नही कर पाई हैं। किंतु मतदान को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न करने के लिए प्रशासन ने अपनी कमर पूरी तरह से कस ली हैं।


राज्य में अब तक प्रमुख राष्ट्रीय पार्टियां कांग्रेस एवं भाजपा अभी तक अपने उम्मीदवारों का ऐलान नही कर सकी हैं बावजूद इसके मतदान सम्पन्न करने के लिए प्रशासन ने सभी आवश्यक कार्यवाही पूरी कर ली हैं।

थराली आरक्षित सीट पर मतदान को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से निपटाने की तैयारियों की जानकारी देते हुए इस विधानसभा सीट के रिटर्निंग ऑफिसर/उपजिलाधिकारी थराली कमलेश मेहता ने बताया कि थराली विधानसभा क्षेत्र में कुल 193 पोलिंग बूथ हैं। यहां पर विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए एक रिटर्निंग अधिकारी एवं तीन सहायक रिटर्निंग अधिकारियो को जिम्मेदारी दी गयी है।

जबकि पूरी विधानसभा क्षेत्र को 5 जोनो में बांटते हुए उनमें 5 जोनल मजिस्ट्रेटों की तैनाती भी कर दी गयी है। इन 5 जोनो को 40 सेक्टरों में बांटा गया है जिनमें सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। जबकि ऐहतियात के तौर पर 2 जोनल मजिस्ट्रेटों एवं 6 सेक्टर मजिस्ट्रेटों को आरक्षित रखा गया है‌।

उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के सुदूरवर्ती मतदेय स्थलों में पोलिंग पार्टियों को आने जाने और मतदान में किसी प्रकार की कोई दिक्कतें न हो इसके लिए तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा हैं। इसके साथ ही चुनाव में आदर्श चुनाव आचार संहिता की उलंघन ना हो इस पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *