सरकार द्वारा देवस्थानम बोर्ड को 1 जुलाई तक चारधाम यात्रा की तैयारी पूरी करने को दिए निर्देश,

देहरादून। कोरोना महामारी के घटते मामलों को देखते हुए सरकार ने चारधाम यात्रा के मद्देनजर उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को 1 जुलाई तक तैयारियां पूर्ण कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। सरकार ने साथ ही कोर्ट के दिशा-निर्देश के अनुरूप कदम उठाने की भी बात की |

सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग व चमोली जिलों के स्थानीय निवासियों को मंगलवार से आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट के साथ अपने-अपने जिले के धामों में दर्शन की अनुमति देने की घोषणा की थी।

उत्तराखण्ड सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने यह जानकारी दी है। उन्होंने साफ किया कि बोर्ड की ओर से तैयारियां न होने और हाईकोर्ट में विचाराधीन चारधाम यात्रा से संबंधित मामले में बुधवार को होने वाली सुनवाई को देखते हुए ही तीन जिलों के निवासियों के लिए यात्रा खोलने का निर्णय टाला गया है।

मंगलवार को सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कहा कि जब मानक प्रचालन कार्यविधि (SOP) जारी करने के मद्देनजर देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को सरकार की मंशा से अवगत कराया गया तो बात सामने आई कि बोर्ड की ओर से यात्रा के संबंध में कोई तैयारियां नहीं की गई हैं। यह भी पता चला कि चारधाम यात्रा से संबंधित एक मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है। इसे देखते हुए फिलहाल तीन जिलों के लिए यात्रा खोलने का निर्णय स्थगित कर दिया गया।

मानक प्रचालन कार्यविधि (SOP) जारी करने के मद्देनजर सरकार ने चमोली, रुद्रप्रयाग व उत्तरकाशी जिलों के निवासियों को धामों में दर्शन की अनुमति देने संबंधी फैसला वापस ले लिया था।