क्षत्रिय महा सम्मेलन का किया गया आयोजन

कोटद्वार

अतुल रावत

महाराजा प्रताप की 484 वी जयंती के शुभ अवसर पर उत्तराखंड क्षत्रिय उत्थान संस्था द्वारा क्षत्रिय महा सम्मेलन किया गया।

महाराजा प्रताप की 484 वीं जयंती पर मुख्य अतिथि सुन्दर सिंह चौहान महाराजा प्रताप के वंसज ठाकुर भवानी सिंह गणमान्य व्यक्तियों ने महाराजा प्रताप के चित्र पर पुष्प अर्पित कर दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया ‌।

वहीं महाराज प्रताप के पोशाक सत्र लोगों के दृशन के लिए रखे गए। क्षत्रिय महा सम्मेलन के कार्यक्रम अध्यक्ष डा० उमेश चौहान ने बताया की विश्व प्रसिद्ध है की क्षत्रियों का इतिहास रहा है की समाज के निम्न वर्ग के उत्थान कर समाज में समानता लाना है। उत्तराखंड क्षत्रिय समाज भी आज भी समाज के कल्याण हेतु अग्रसर है।

क्षत्रिय महा सम्मेलन में मेधावी निर्धन छात्र छात्राओं के लिए शैक्षिक सत्र बढ़ाने के लिए कई होनहार मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए उत्तराखंड क्षत्रिय समाज ने गोद लिया है l

वहीं महाराज प्रताप के वंसज ठाकुर भवानी सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा की देश में क्षत्रिय समाज को संगठित होने की आवश्यकता है भारत को धर्म गुरु बनाना है तो क्षत्रिय समाज के लोगों को संगठित होकर समाज के कल्याण के लिए सहभागिता सुनिश्चित करनी होंगी। आज के समाज राजनीति से परे उठ कर मानव कल्याण की सोच रख कर भारत को सोने की चिड़िया बनाना है।

महाराजा प्रताप की 484 वी जयंती समारोह पर कोटद्वार में उत्तराखंड क्षत्रिय उत्थान संस्था द्वारा क्षत्रिय महा सम्मेलन का आयोजन किया गया। क्षत्रिय महा सम्मेलन में देश के विभिन्न प्रांतों से क्षत्रिय वंसज को व्यक्तियों ने सिरकत की।

मुंबई से आये ठाकुर सुरेन्द्र सिंह राजपूत ने बताया की क्षत्रिय समाज संगठित न होने से समाज में विघटन की स्थिति बनी हुई है। इतिहास गवाह है की समाज के हर वर्ग को सम्मान देने का काम क्षत्रिय वंसज ने किया है। क्षत्रियों के संगठन से ही विश्व में भारत चक्रवर्ती सम्राट का खिताब मिला।

गोहाटी आसाम से आये ठाकुर महेन्द्र सिंह राजपूत ने बताया की क्षत्रिय क्षत्रियाणियों ने अहम योगदान दिया है। अपने समाज के साथ साथ अन्य वर्ग को भी उचित सम्मान दिया है। कोटद्वार क्षत्रिय महिला अध्यक्षा सुनिता बिष्ट ने बताया की समाज के कल्याण के लिए क्षत्रियाणियों को आगे आना चाहिए समाज में महिला ही है जो हर वर्ग का उचित ख्याल रख मानव कल्याण कर सकते हैं।

वहीं कार्यक्रम में स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा सिरोमणी माधोसिंह भण्डारी गीत नाटिका का मंचन भी किया गया। वहीं क्षत्रिय महा सम्मेलन में ठाकुर शैलेन्द्र सिंह बिष्ट देहरादून ठाकुर विपुल राणा बिजनौर उत्तर प्रदेश ठाकुर जय सिंह रवि नेगी चेतना मंच देहरादून ठाकुर जगदीश चौहान धामपुर बिजनौर उत्तर प्रदेश शेखर राणा अखिल भारतीय सेवा संस्थान हरिद्वार आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।